यहां एक साथ मिले 8 कोरोना संक्रमित, स्वास्थ्य विभाग ने कहा यह

यूपी स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 267 नए मामले सामने आए हैं।

By: Abhishek Gupta

Updated: 24 May 2020, 10:22 PM IST

लखनऊ. यूपी में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या 6041 हो गई है। यूपी स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 267 नए मामले सामने आए हैं। अभी तक राज्य में सक्रिय मामले 2453 है। वहीं 3433 मरीज पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। अब तक कोरोना वायरस से कुल 155 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि शनिवार को 7575 सैंपल की जांच की गई। वहीं 1094 पूल टेस्टिंग की गई, जिसमें 172 पूल पॉजिटिव पाए गए हैं।

ये भी पढ़ें- यूपी के श्रमिकों को अन्य राज्यों में काम करने के लिए माइग्रेशन कमीशन की लेनी होगी इजाजत, सीएम योगी का बड़ा ऐलान

आज इन जिलों में मिले कोरोना मरीज-

रविवार को बरेली में 8, हापुड़, गोरखपुर में 6-6, महोबा व हरदोई में 5-5, आजमगढ़ में 3, सोनभद्र, चंदौली व कासगंज में 2-2, फर्रुखाबाद, कानपुर, लखनऊ, शामली, हाथरस में 1-1 संक्रमित मिला है। जिसके बाद यूपी में संक्रमितों की संख्या 6041 पहुंच गई है। वहीं, कानपुर में 2, संतकबीरनगर में 1 मरीजों की मौत हो गई है। जिसके साथ ही अब तक यूपी में 158 लोग इस बीमारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी ने ईद की दी बधाई, साथ ही की यह अपील

स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन ने बताया कि रोगियों व स्वास्थ्य कर्मियों के संक्रमण को प्रभावी रूप से रोकने हेतु कोविड चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों के मोबाइल उपयोग के सम्बंध में चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। आइसोलेशन वार्ड में जाने से पूर्व मरीज को बताना होगा कि उसके पास मोबाइल फोन व चार्जर है, जिसे चिकित्सालय प्रबंधन द्वारा मरीज के भर्ती होने से पूर्व विसंक्रमित किया जाएगा। इसी प्रकार आइसोलेशन वार्ड से डिस्चार्ज करते समय मोबाइल फोन व चार्जर चिकित्सालय प्रबंधन द्वारा विसंक्रमित करने के उपरान्त मरीज को वापस दिया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि आशा वर्कर्स कामगारों/श्रमिकों के घर पर जाकर उनके लक्षणों का परीक्षण कर रही हैं, जिसके आधार पर आवश्यकतानुसार कामगारों/श्रमिकों का सैम्पल इकट्ठा कर जांच की जा रही है। आशा वर्कर्स द्वारा अब तक 8,07,147 कामगारों/श्रमिकों से उनके घर जाकर सम्पर्क किया गया जिसमें से 873 लोगों में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण मिलें, जिनका सैम्पल लेकर जांच हेतु भेजा गया।

Corona virus Corona Virus Precautions
Show More
Abhishek Gupta Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned