scriptयोगी सरकार में माफियाओं की 11 अरब से ज्यादा की संपत्ति जब्त, मुख्तार-अतीक गैंग की टूटी कमर | Action against Mafia in UP property seized 1128 crore Mukhtar Ansari | Patrika News
लखनऊ

योगी सरकार में माफियाओं की 11 अरब से ज्यादा की संपत्ति जब्त, मुख्तार-अतीक गैंग की टूटी कमर

सबसे ज्यादा चोट अतीक-मुख्तार गैंग को, 325 करोड़ अतीक की संपत्ति। 22259 अपराधियों के खिलाफ हुई कार्रवाई, यूपी में चिन्हित 25 माफिया का गैंग करीब-करीब खात्मे के कगार पर।

लखनऊJun 26, 2021 / 09:10 pm

रफतउद्दीन फरीद

action against mafia in up

यूपी में माफिया पर कार्रवाई

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सूबे में माफिया की कमर तोड़ने में जुटी है। बीते 15 महीनों में उत्तर प्रदेश में 22 हजार से ज्यादा अपराधियों पर कार्रवाई कर 11 अरब से अधिक की सम्पत्ति जब्त की है। बाहुबली मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद गैंग की पूरी तरह से कमर तोड़ दी गई है। स्टेट लेवल के 25 कुख्यात माफिया अपराधियों को चिन्हित कर उनके गैंग के सदस्यों व चल-अचल सम्पत्तियां जब्त की जा रही हैं। अतीक-मुख्तार के अलावा सुंदर भाटी और ध्रुव कुमार उर्फ कुंटू सिंह जैसे माफिया और उनके गैंग बर्बाद कर दिया गया है।


कुख्यात माफिया और अपराधियों पर गैंगस्टर एक्ट लगाकर उनकी चल अचल सम्पत्ति जब्त की गई। जनवरी 2020 से लेकर अप्रैल 2021 तक 22259 अपराधियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर 1128 करोड़ की चल अचल सम्पत्ति जब्त की गई। चिन्हित अपराधियों में से मुजफ्फरनगर से संजीव उर्फ जीवा, लखनऊ कमिश्नरेट से ओम प्रकाश ‘बबलू श्रीवास्तव’ और गौतम बुद्घ नगर के सुंदर भाटी व सिंहराज भाटी को आजीवन कारावास की सजा हुई है।


एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार के अनुसार मई 2021 तक बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी गैंग के 224 सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की गई। उनकी 194.82 करोड़ रुपये की चल अचल सम्पत्ति जब्त कर ली गई। मुख्तार के गुर्गों के खिलाफ 102 मुकदमे दर्ज कर अब तक 158 को गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस अब तक 122 शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर चुकी है। 110 के खिलाफ गैंगस्टर, 30 पर गुंडा एक्ट और छह पर रासुका के तहत कार्रवाई की गई है।


गुजरात की साबरमती जेल में बंद अतीक अहमद के गैंग और उनके आर्थिक साम्राज्य को भी नेस्त नाबूत कर दिया गया है। शाॅपिंग माॅल, कोल्ड स्टोरेज से लेकर आलीशान महलनुमा घर तोड़ दिया गाय। गैंग के 89 लोगों पर कार्रवाई और उनकी 325 करोड़ की सम्पत्ति जब्त एवं ध्वस्त की गई।


इसी तरह सोनभद्र जेल में बंद सुंदर भाटी गैंग के नौ सदस्यों पर कार्रवाई कर 63.24 करोड़ की सम्पत्ति का जब्तीकरण व ध्वस्तीकरण हुआ। ऐसे ही और माफिया व अपराधियों के खिलाफ भी कार्रवाइयां की जा रही हैं।

Home / Lucknow / योगी सरकार में माफियाओं की 11 अरब से ज्यादा की संपत्ति जब्त, मुख्तार-अतीक गैंग की टूटी कमर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो