scriptफिल्म Toilet Ek Prem Katha से यूपी सरकार प्रभावित, दे दिया यह आदेश | Actor Akshay Kumar Movie Toilet Ek Prem Katha Effect On Uttar Pradesh Village Toilet And Victor Disease | Patrika News
लखनऊ

फिल्म Toilet Ek Prem Katha से यूपी सरकार प्रभावित, दे दिया यह आदेश

यूपी सरकार अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म Toilet Ek Prem कथा से इतना प्रभावित हुई है

लखनऊAug 17, 2017 / 06:10 pm

Santoshi Das

Toilet Ek Prem Katha

Toilet Ek Prem Katha

लखनऊ। यूपी सरकार अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म Toilet Ek Prem कथा से इतना प्रभावित हुई है कि ग्रामीण इलाकों में साफ़ सफाई के लिए 25 अगस्त तक सफाई अभियान शुरू कर दिया है. दरअसल यह सफाई उन जगहों पर होंगे जहां शौचालय नहीं हैं और लोग खुले में शौंच जा रहे हैं. आदेश में यह निर्देश दिया गया है कि प्रदेश में वेक्टर जनित रोगों से बचाव के लिए ज़रूरी है कि ग्राम पंचायतों में साफ़ सफाई का ध्यान दिया जाए.
जारी शासनादेश मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन राजीव कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिया है कि बरसात में संक्रामक बीमारियां फ़ैल रही हैं. इससे बचने के लिए ज़रूरी है कि आस पास साफ़ सफाई का ध्यान रखा जाए. प्रदेश में 17 से 25 अगस्त तक विशेष अभियान चलाकर ग्राम पंचायतों में गन्दगी साफ़ करने का निर्देश पारित हुआ है.
दरअसल इन दिनों एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम, जापानी इंसेफ्लाइटिस से सबसे ज्यादा 13 जिले प्रभावित हैं. इनमें गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, महराजगंज, बस्ती , सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, सीतापुर और लखीमपुर खीरी में यह अभियान चालाने के निर्देश जारी हुए हैं.
शौचालय के निर्माण और सफाई पर ध्यान
जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि इस अभियान के तहत शौचालय के निर्माण और उपयोग पर विशेष ध्यान दिया जाए. न्याय पंचायत में तैनात सभी सफाई कर्मियों की तैनाती ग्राम पंचायत में की जाए. रोस्टर बनाकर बंद नालियों, गन्दी नालियों, हैण्डपंप के चारों तरफ विशेष सफाई की जाए. गाँव में कूड़े के ढेर को भी निस्तारित किया जाए. इस अभियान तहत सफाई जागरूकता फैलाने के भी निर्देश दिए गए हैं.जनपदों में पॉलिथीन प्रतिबन्ध का कड़ाई से पालन कराना अनिवार्य किया गया है. इन कामों को पूरा कराने के लिए न्याय नोडल अधिकारीयों की तैनाती हुई है. साथ ही कई स्वयं सेवी संस्थाओं को इसका जिम्मा दिया गया है.गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, महराजगंज, बस्ती , सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, सीतापुर और लखीमपुर खीरी में यह अभियान चालाने के निर्देश जारी हुए हैं

Home / Lucknow / फिल्म Toilet Ek Prem Katha से यूपी सरकार प्रभावित, दे दिया यह आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो