अपर मुख्य सचिव ने किया खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ

परिवार नियोजन में पुरुषों की साझेदारी, जीवन में लाए स्वास्थ्य और खुशहाली ।

By: Ritesh Singh

Published: 21 Nov 2020, 07:38 PM IST

लखनऊ, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अलीगंज में खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ किया | इस मौके पर उन्होंने कहा कि जैसा कि सर्व विदित है कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसी क्रम में प्रदेश में आपदा में परिवार कल्याण हेतु खुशहाल परिवार दिवस का उपहार सरकार द्वारा दिया गया है और निर्धारित किया गया है कि प्रत्येक माह की 21 तारीख को कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ इसे मनाया जाएगा । उन्होंने इसी मौके पर पुरुष नसबंदी पखवाड़े का भी शुभारंभ किया । इस बार पखवाड़े की थीम है - परिवार नियोजन में पुरुषों की साझेदारी, जीवन में लाए स्वास्थ्य और खुशहाली ।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव ने कहा इस कार्यक्रम के तहत आशा की जाती है कि प्रदेश की स्वास्थ्य इकाइयों पर हर माह की 21 तारीख को पहुंचने वाले अधिक से अधिक दंपति को परिवार नियोजन पर परामर्श एवं परिवार नियोजन की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके साथ ही इस कार्यक्रम के तहत पुरुषों की भी भागीदारी पखवाड़े के माध्यम से बढ़ाई जायेगी । शनिवार को 15 नव दंपति को नई पहल किट भी दी गयी। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमों के स्टॉल क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम, कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, राष्ट्रीय टीकाकरण, परिवार नियोजन कार्यक्रम का निरीक्षण अपर मुख्य सचिव द्वारा किया गया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-उत्तर प्रदेश की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय द्वारा नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलीगंज का निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के दौरान मिशन निदेशक द्वारा चिकित्सालय में भर्ती गर्भवती तथा धात्री महिलाओं का कुशल क्षेम पूछा गया। चिकित्सालय में उपलब्ध सेवाओं के लिए संतोष व्यक्त करते हुए मिशन निदेशक द्वारा निर्देशित किया गया कि समस्त प्रकार की सुविधा सभी प्रकार के लाभार्थियों को उपलब्ध हो , यह सुनिश्चित किया जाए। मिशन निदेशक द्वारा पांच आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड का वितरण भी किया गया ।

इस अवसर पर महानिदेशक - परिवार कल्याण डॉ राकेश दुबे द्वारा अवगत कराया गया कि कोविड के कारण छूटे हुए बच्चों एवं गर्भवती की सूची तैयार करवा कर विशेष अभियान के तहत टीकाकरण का कार्य करवाया जा रहा है । कोविड के कारण बाधित टीकाकरण कार्य सुचारू रूप से प्रारंभ हो गया है । अपर निदेशक लखनऊ मंडल डॉ आलोक कुमार द्वारा अवगत कराया गया कि कोबिड और टीबी रोग के लक्षण लगभग समान हैं, इसलिए अगर किसी व्यक्ति को चार दिन से अधिक से खांसी आ रही हो तो तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच कराएं । सभी स्वास्थ्य केंद्र पर क्षय रोग संबंधी सभी सुविधाएं मुफ्त दी जाती हैं ।
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलीगंज एवं अन्य सात नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सकों की स्वीकृति दो डॉक्टर प्रति चिकित्सालय से बढ़ाकर आवश्यकतानुसार करने हेतु अनुरोध किया गया जिस पर अपर मुख्य सचिव तथा महानिदेशक द्वारा सकारात्मक प्रस्ताव प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय भटनागर द्वारा अवगत कराया गया कि आज सभी नगरीय और ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जा रहा है । सभी आशा कार्यकर्ताओं और ए0एन0एम से कहा गया है कि ज्यादा से ज्यादा दंपति को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में परामर्श एवं सुविधाओं से लाभान्वित करें।इस अवसर पर समाजसेवी संस्थाएं परिवार सेवा संस्थान और पीएसआई के अमरदीप सिंह कोहली द्वारा कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया गया ।

Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned