बीपीएल कार्ड हो न हो गरीबों को मिलेंगे मुफ्त बिजली कनेक्शन, 15 प्रतिशत से कम होगा लाइन लॉस

सभी डिस्कॉम कंपनियों को लाइन लॉस 15 प्रतिशत से नीचे लाना है।

By: Dikshant Sharma

Published: 25 Apr 2018, 09:03 PM IST

लखनऊ। बढ़ती गर्मी को देख सरकार ने बिजली व्यवस्था परखनी शुरू कर दी है। भारत सरकार के ऊर्जा, नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजकुमार सिंह ने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि हर हाल में लाइन लॉस को 15 प्रतिशत से कम किया जाए साथ ही गांवों में पांच मई तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि सौभाग्य योजना से ऐसे गरीबों को भी मुफ्त विद्युत कनेक्शन दिया जाना है, जो बीपीएल कार्ड धारक नहीं है। शहरी क्षेत्रों में 30 स्क्वॉयर मीटर के छोटे मकानों में रहने वालों को भी इस योजना का लाभ दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

15 प्रतिशत तक लाएं लाइन लॉस
केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह बुधवार को शक्ति भवन लखनऊ में ऊर्जा विभाग की सौभाग्य योजना व ग्राम स्वराज अभियान के प्रगति कार्यों के साथ प्रदेश की बिजली व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। केंद्रिय मंत्री ने कहा कि प्रदेश की बिजली व्यवस्था को सुधारने के लिए कई योजनाओं के लक्ष्य को समय से पूरा करना है. उन्होंने लाइन लॉस को कम करने के लिये चरणबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी डिस्कॉम कंपनियों को लाइन लॉस 15 प्रतिशत से नीचे लाना है। उन्होंने ज्यादा लाइन लॉस वाले क्षेत्रों में एबीसी केबिल लगाने के निर्देश दिये. केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने यह भी कहा कि जिन जिलों में शत प्रतिशत गांव, मजरे तथा घर रोशन हो जायें, वहॉ रोस्टिंग बंद करने की भी घोषणा की जाये।

5 मई तक पूरा होगा स्वराज अभियान का लक्ष्य
बैठक में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने आश्वस्त किया कि हमें ग्राम स्वराज अभियान के लक्ष्य को पूर्ण पारदर्शिता के साथ 5 मई 2018 तक पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संसाधन की कमी, विद्युत कनेक्शन के प्रति लोगों की रूचि में कमी, प्रतिकूल मौसम के साथ ही मैनपावर की कमी से कार्य प्रभावित होता है फिर भी हम निर्धारित लक्ष्य को पूरा करेंगे तथा प्रदेश के सभी गरीबों को मुफ्त विद्युत कनेक्शन देंगे. प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उप्र पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने सौभाग्य एवं ग्राम स्वराज अभियान की प्रगति की व्यापक जानकारी दी।

Dikshant Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned