scriptछह माह बाद स्कूल खुले, कम संख्या में पहुंचे छात्र | All School opened after six months in Corona period | Patrika News
लखनऊ

छह माह बाद स्कूल खुले, कम संख्या में पहुंचे छात्र

अभिभावकों की सहमति से आ सकेंगे स्कूल

लखनऊOct 19, 2020 / 04:53 pm

Ritesh Singh

छह माह बाद स्कूल खुले, कम संख्या में पहुंचे छात्र

छह माह बाद स्कूल खुले, कम संख्या में पहुंचे छात्र

लखनऊ. कोरोना लॉकडाउन के चलते करीब छह महीने बाद सोमवार से कक्षा 9 से 12 तक के लिए स्कूल खुले। लेकिन तमाम स्कूलों में छात्रों की संख्या बहुत सीमित रही। कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। छात्रों को कक्षाओं में दूर-दूर बैठाया गया। स्कूल में प्रवेश से पहले हाथ सेनेटाइज व थर्मल स्क्रीनिंग की गई। स्कूल दो पालियों में चल रहे हैं। सुबह 8.50 से दोपहर 11.50 तक कक्षा 9 व 10 और 12.20 से 3.20 तक कक्षा 11 व 12 की कक्षाएं चल रही हैं।
छह महीने के बाद सोमवार को प्रदेश भर के स्कूलों के दरवाजे छात्रों के लिए खुल गए। अभिभावकों की सहमति पत्र के साथ छात्रों का स्कूल आना शुरू हुआ। पहली पाली की शुरुआत सुबह 8-45 बजे से हुई। स्कूलों ने पहले दिन गेट पर ही छात्रों की सैनिटाइजिंग की व्यवस्था शुरू की गयी। हालांकि कॉलेज में कम संख्या में छात्र पहुंचे। जिन कॉलेजों में बिना अभिभावकों की सहमति पत्र छात्र पहुंचे थे उन्हें वापस लौटा दिया गया।
कुछ स्कूलों में बच्चों के स्वागत में रंगोली से साज सज्जा की गई। कई जिलों में जिला विद्यालय निरीक्षक ने स्कूलों का निरीक्षण कर प्रिंसिपल और बच्चों को जागरूक किया और दिशा-निर्देश दिए। स्कूलों में कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं चल रही हैं। कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। स्टूडेंट्स को परीक्षा कक्षों में दूर-दूर बैठाया गया है।
अभिभावकों की सहमति से आ सकेंगे स्कूल

बच्चे अभिभावकों की सहमति से ही स्कूल आ सकेंगे। स्कूल आने के लिए बच्चों को बाध्य नहीं किया जाएगा और ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह ही चलती रहेंगी। स्कूलों में हाजिरी को लेकर चलने वाले प्रोत्साहन को स्थगित करने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों में स्टेशनरी या सामान के आदान-प्रदान पर रोक रहेगी। स्कूलों के सभी गेट खोले जाएंगे। एक दिन में एक कक्षा के केवल 50 फीसदी विद्यार्थी ही बुलाए जाएंगे।
लखनऊ में 30 स्कूल नहीं खुलेंगे

लखनऊ के करीब 30 स्कूल सोमवार से नहीं खुलेंगे। वहीं, कई स्कूल प्रबंधन ने 10वीं और 12वीं के छात्रों की ही बुलाने का फैसला लिया है। ज्यादातर निजी स्कूल हैं। इनमें, कई स्कूल ऐसे हैं जो दशहरा के बाद खुलेंगे। वहीं, कुछ प्रबंधन दीवाली तक इंतजार करने का मन बनाकर बैठे हैं।

Home / Lucknow / छह माह बाद स्कूल खुले, कम संख्या में पहुंचे छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो