scriptVideo: आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों ने विधानभवन घेरा, पुलिस ने किया बल प्रयोग | anganwadi workers protest in lucknow for salary hike | Patrika News
लखनऊ

Video: आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों ने विधानभवन घेरा, पुलिस ने किया बल प्रयोग

आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों का कई सूत्रों मांगों को लेकर बड़ा प्रदर्शन।

लखनऊOct 23, 2017 / 06:37 pm

Dhirendra Singh

anganwadi workers

anganwadi lucknow

लखनऊ. योगी सरकार से वेतन व राज्यकर्मजारी समेत कई सूत्री मांगों को लेकर राजधानी पहुंची करीब पांच हजार आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों ने विधानसभा के करीब जोरदार प्रदर्शन व हंगामा किया। हजारों की संख्या में अपनी पूरी कराने के लिए आंगनबाड़ी कर्मचारी सोमवार सुबह से ही विधानभवन से हजरतगंज चौराहे तक विरोध प्रदर्शन कर रही है। पुलिस से बार-बार झड़प के बाद कई आंगनबाड़ी नेत्रियों को पुलिस ने हिरासत में भी ले लिया है। लेकिन स्थित सामान्य होती नहीं दिख रही है। पुलिस फोर्स तैनात करने के साथ वाटर कैनन भी बुला ली गई है।

वेतन से लेकर राज्य कर्मचारी के दर्ज तक कई सूत्री मांग
सोमवार सुबह से हजरतगंज में जमी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां भारी विरोध प्रदर्शन कर रही है। उनका प्रयास विधानसभा को घेरने का है। वह प्रदेश सरकार से उन सभी को राज्य कर्मचारी का दर्जा देने की मांग करने के साथ वर्तमान मानदेय में बढ़ोत्तरी की बात कह रही है। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां को कहना है कि उन्हें कम से कम 18 हजार रुपये का मानदेय दिया जाए। आंगनबाड़ी कर्मचारी एवं सहायिका एसोसिएशन की प्रदेश अध्यक्ष गीतांजलि मौर्या का कहना है कि उनकी मांगें नहीं मानी जाती है तो वह सभी अनिश्चित कालीन हड़ताल करेंगी।

ये उठाई मांगे
प्रदर्शन के दौरान मांग की जा रही है कि उनको आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 18 हजार, वहीं सहायिकाओं को 9 हजार रुपए वेतन दिया जाए। आंगनबाड़ी कर्मचारियों को योग्यता और वरीयता को देखते हुए मुख्य सेविका के पद पर प्रोन्नत किया जाए। जिनका भी मानदेय (वेतन) अब तक रुका हुआ है, उसे जल्द भुगतान करा दिया जाए। उन्होंने पिछली सपा सरकार में बढ़े हुए मानदेय का अब तक भुगतान न किये जाने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि गत 1 अक्टूबर से उसका तुरंत भुगतान हो। वहीं हर वर्ष 30 दिन का चिकित्सा अवकाश मानदेय समेत देने के लिए मांग की। निजी व सरकारी स्कूलों की तरह आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भी गर्मी की छुट्टी देने की मांग उठाई।

Home / Lucknow / Video: आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों ने विधानभवन घेरा, पुलिस ने किया बल प्रयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो