scriptबस यात्रियों के लिए खुशखबरी, बसों में लगेंगे एंटी स्लीप डिवाइस, यात्रा होगी सुरक्षित | Anti-Sleep Device to be Installed in Uttar Pradesh Transport Corporation Buses | Patrika News
लखनऊ

बस यात्रियों के लिए खुशखबरी, बसों में लगेंगे एंटी स्लीप डिवाइस, यात्रा होगी सुरक्षित

यात्रियों की सुरक्षा और एक्सीडेंट की घटनाओं में कमी लाने के लिए योगी सरकार लगाएगी डिवाइस, शुरुआत में 10 बसों में लगाया जा रहा है एंटी स्लीप डिवाइस।

लखनऊNov 17, 2023 / 09:40 am

Ritesh Singh

 680 बसों में लगेगी डिवाइस

680 बसों में लगेगी डिवाइस

बस में यात्रा करने वालों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए योगी सरकार रोडवेज बसों में जल्द ही एंटी स्लीप डिवाइस लगाने जा रही है। प्रायोगिक तौर पर अभी यह 10 बसों में लगाया जा रहा है। इस डिवाइस को लगाने में लगभग 14000.00 रुपए प्रति यूनिट खर्च आएगा। उल्लेखनीय है कि परिवहन निगम यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने के लिए लगातार नई-नई तकनीक का प्रयोग कर रहा है। इससे पूर्व निगम की बसों में पैनिक बटन भी लगाया गया है।
पहले चरण में 680 बसों में लगेगी डिवाइस
उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाए जाने के लिए एजेंसी का चयन हो चुका है। उन्होंने बताया कि मे० इनसेप्टम टेक्निका सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड का चयन विभाग द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि यह सफल रहा तो जल्द ही प्रथम चरण में 680 बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाई जाएगी।

एक्सीडेंट की आशंका पर ब्लिंक होने लगेगा डिवाइस
परिवहन मंत्री ने बताया कि एंटी स्लीप डिवाइस लोगों के सुरक्षा के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा। उन्होंने बताया कि एक्सीडेंट की आशंका को देखते हुए इस एंटी स्लीप डिवाइस के माध्यम से एलईडी पर ब्लिंक होने लगेगा, जो की नाइट मोड में 5 से 8 सेकंड तथा डे-मोड में 6 से 9 सेकंड का होगा। तत्पश्चात बजर की आवाज़ आनी शुरू होगी। इसके पश्चात् सायरन बजेगा, तत्पश्चात एसएमएस मुख्यालय पर पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया कि क्लाउड पर डाटा भी स्टोर हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो