scriptमंदिर-आश्रम और गुरुद्वारों से होगी भाजपा के लिए वोट की अपील | Appeal for votes from Temples, Ashrams and Gurudwaras for BJP | Patrika News
लखनऊ

मंदिर-आश्रम और गुरुद्वारों से होगी भाजपा के लिए वोट की अपील

1.48 लाख बूथों तक व्यूह रचना करेगी पार्टी, 12 अगस्त को कार्यक्रम की समीक्षा करेंगे अमित शाह.

लखनऊAug 06, 2018 / 07:49 pm

Ashish Pandey

bjp

मंदिर-आश्रम और गुरुद्वारों से होगी भाजपा के लिए वोट की अपील

लखनऊ. 2019 के आम चुनाव में आपके पड़ोस के मंदिर, आश्रम और गुरुद्वारे से भाजपा के लिए वोट करने की अपील आए तो ताज्जुब नहीं। मिशन 2019 को हर हाल में फतह करने में जुटी भाजपा उत्तर प्रदेश के मंदिरों, आश्रमों और गुरुद्वारों के आंकड़े भी जुटा रही है। पुजारियों, ग्रंथियों और महंतों के मोबाइल की डिटेल भाजपा कार्यकर्ताओं से मांगी गई है। इसके जरिए भाजपा यह आंकड़ा जुटा रही है कि स्थानीय मंदिर,मठ, आश्रम या फिर गुरुद्वारे में कितने लोग आते हैं। उनका किस दल की तरफ रुझान है। भाजपा ने इसकी जिम्मेदारी बूथ कार्यकर्ताओं को सौंपी है। इसके लिए सोमवार से मंडल स्तर पर बैठकें भी शुरू हो गई हैं। पार्टी ने 10 अगस्त तक प्रदेश के एक लाख 48 हजार पोलिंग बूथों तक संपर्क साधपे का लक्ष्य रखा है।
भाजपा कार्यकर्ताओं को 25 अगस्त तक प्रदेश के सभी बूथों के लिए कमेटियों बनाने का निर्देश दिया गया है। 12 अगस्त को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह प्रदेश के 1471 मंडलों के भाजपा पदाधिकारियों से रूबरू होंगे। इस बैठक में इस बात पर चर्चा की जाएगी कि सूबे के मंदिरों, गुरुद्वारों, आश्रमों और मठों के महंत और पुजारियों का झुकाव किस दल की ओर है। उनके धार्मिक स्थल पर आने वाले भक्तों और श्रृद्धालुओं किस दल या पार्टी की विचारधारा के हैं। इन सभी का डाटा एकत्र करने के बात महंतों,पुजारियों और ग्रंथियों को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील वोटिंग के समय जारी करने के लिए राजी किया जाएगा।
धार्मिक स्थलों का ब्योरा जुटाएंगे

गौरतलब है कि उप्र में अभी तक 1.48 लाख पोलिंग बूथ हैं जिस पर अमित शाह की सीधी नजर है। पहले भी भाजपा बूथवार कमेटियों का गठन कर काम करती रही है। लेकिन इस बार हर कमेटी में कम से कम 21 सदस्य को जोड़ा जा रहा है। जिसमें अध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष, एक सचिव और बूथ स्तरीय एजेंट शामिल होंगे। पहली बार बूथ कमेटियों को जातिवार और धार्मिक आंकड़े जुटाने का लक्ष्य दिया गया है। पार्टी के कुछ कार्यकर्ता बूथ स्तर पर अनूसचित जाति,जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग का डाटा एकत्र करेंगे तो कुछ अपने बूथ में आने वाले धार्मिक स्थलों का ब्योरा जुटाएंगे। इसके लिए रसूखदार लोगों के नाम, मोबाइल नंबर और उनका पेशा आदि पूछा जा रहा है। इन्हें एक सीट में भरा जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसके बाद इस डाटा को कंप्यूटर में फीड किया जाएगा।
40 लाख को जोडऩे की योजना
16 से 25 अगस्त के बीच बूथ सेलेक्शन कमेटी की बैठक होगी। पार्टी का लक्ष्य है कि बूथ प्रबंधन कमेटी कम से कम 29 लाख कार्यकर्ताओं की टीम बनाये। जबकि ब्लॉक और जनपद स्तर पर 11 लाख लोगों को साथ लेते हुए करीब 40 लाख कार्यकर्ताओं को इस बीच जोडऩे की योजना है।
जेएस राठौर, भाजपा, उपाध्यक्ष उप्र

Home / Lucknow / मंदिर-आश्रम और गुरुद्वारों से होगी भाजपा के लिए वोट की अपील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो