कोरोना वायरस की रोकथाम में मददगार साबित हो रहा आरोग्य सेतु ऐप, 82 मरीजों में संक्रमण का लगा पता

सरकार का भरोसेमंद ऐप आरोग्य सेतु कोरोना वायरस की रोकथाम में मददगार साबित हो रहा है

By: Krishna

Published: 25 May 2020, 09:00 AM IST

लखनऊ. सरकार का भरोसेमंद ऐप आरोग्य सेतु (Arogya Setu) कोरोना वायरस की रोकथाम में मददगार साबित हो रहा है। यूपी में इस ऐप को डाउलनोड करने वालों की संख्या करीब दो करोड़ पहुंच गई है। इसके माध्यम से अभी तक 82 लोग के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सूचना है। राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के अनुसार, 'आरोग्य सेतु ऐप का निरंतर प्रयोग किया जा रहा है। इससे काफी लाभ हो रहा है। प्रदेश में करीब दो करोड़ लोग ने इस ऐप को डाउनलोड किया है।'

प्रसाद ने बताया कि ऐप के माध्यम से शुक्रवार तक जिन लोगों को अलर्ट आए थे, स्वास्थ्य विभाग के नियंत्रण कक्ष से उन सभी को फोन किया गया। विभाग ने अभी तक 30, 994 लोग को फोन किया है। इनमें से 82 लोग ने बताया कि वे संक्रमित हैं और विभिन्न अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। 45 ने बताया कि वे संक्रमित थे लेकिन इलाज के बाद अब संक्रमण मुक्त हैं। 1079 लोग ने बताया कि वे पृथक-वास में हैं।

आशा कार्यकर्ताओं ने तकरीबन 7 लाख कामगारों का किया सर्वेक्षण

प्रमुख स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर 7,44,821 प्रवासी कामगारों का सर्वेक्षण किया है। इनमें से 844 लोग में कोविड-19 के लक्षण दिखने पर उनके नमूने जांच के लिए भेजे गए। जबकि सर्वेक्षण के दौरान जिनमें कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं, उन्हें घर में ही 21 दिन के पृथक-वास में रहने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें: कोविड-19 आइसोलेशन वार्ड में मोबाइल बैन पर लगी रोक हटी, इन शर्तों के साथ रोगी इस्तेमाल करेंगे फोन

coronavirus COVID-19
Krishna Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned