किसानों और निर्माण कार्य मजदूरों को भी मिलेगी पेंशन, ये है इसकी 5 जरूरी बातें

किसानों और निर्माण कार्य मजदूरों को भी मिलेगी पेंशन, ये है इसकी 5 जरूरी बातें

Mahendra Pratap | Publish: May, 18 2018 02:51:38 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

केन्द्र सरकार ने अब किसानों और निर्माण कार्य मजदूरों के लिए अटल पेंशन योजना के तहत एक और योजना लागू की है।

लखनऊ. केन्द्र सरकार ने अब किसानों और निर्माण कार्य मजदूरों के लिए अटल पेंशन योजना के तहत एक और योजना लागू की है। जिसके तहत किसानों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना में किसानों और निर्माण कार्य मजदूरों की आयु 60 साल पूरी हो जाने के बाद हर महीने 1000 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके साथ ही अन्य सविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। इस योजना को लेकर ड्राफ्ट प्लान तैयार करके श्रम मंत्रालय के पोर्टल पर भी डाल दिया गया है। इस योजना पर आमजन से प्रतिक्रिया भी मांगी गई है। इस पोर्टल पर आमजन अपनी प्रतिक्रियाएं डाल सकती है। इसके लिए अंतिम तिथि 21 मई निर्धारित की गई है। इस योजना का लाभ उत्तरप्रदेश में रहने वाले किसान व मजदूर भी उठा सकते हैं। जिससे उनके जीवन जीने को नई आश मिलेगी।

बच्चों के लिए मॉडल स्कीम योजना

किसानों व मजदूरों को मॉडल स्कीम योजना के तहत पांच लाख रुपए तक की उपचार सुविधा का लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही दो बच्चों को 9वीं से 12वीं कक्षा की पढ़ई के लिए 3000 रुपए वार्षिक और स्नातक की शिक्षा के लिए 12000 रुपए वार्षिक दिया जाएगा। इस पेंशन का लाभ लेने के लिए उन्हें कम से कम 5 वर्ष की अवधि का रजिस्ट्रेशन फैमिली वेलफेयर बोर्ड में करवाना अनिवार्य होगा।

आजीवन मिलती रहेगी यह पेंशन

इस योजना का एक ही लक्ष्य है कि देश में गरीब से गरीब व्यक्ति भी इस योजना का लाभ उठा सके। जिससे गरीब लोगों को अपने जीवन में आने वाली परेशानियों में किसी दूसरों के आगें न हाथ फैलाना पड़े। यह पेंशन योजना लोगों के लिए एक प्रमुख और महत्वाकांक्षी स्कीम है। इससे देश के किसानों, निचले, गरीब कामगारों को पेंशन प्रणाली के तहत लाभ दिया जाएगा। अटल पेंशन योजना में लगभग 1 करोड़ से भी अधिक आवेदन हो चुके हैं। इस योजना के अंतरगत किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने अपना जीवन व्यतीत करने के लिए एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में आजीवन मिलती रहेगी।

बैंक खाता होना बहुत जरूरी

इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक बैंक खाता होना बहुत जरूरी है और ये बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना भी अतिआवश्यक है। जब आप अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफ लाइव आवेदन करेंगे तो आपको अपना आधार नंबर देना होगा। आधार नंबर के माध्यम से इस योजना की राशि अपने आप ही बैंक से कट जाएगी। आपको इसके प्रीमियम की भी चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अटल पेंशन योजना के तहत कितनी मिलेगी पेंशन

अटल पेंशन योजना के तहत किसान व मजदूर वर्ग के लाभार्थियों को कम से कम 1000 रुपए से लेकर अधिकतम 5000 रुपए तक की पेंशन सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। किसान व मजदूर वर्ग के लोग इस इस योजना लाभ केवल 60 साल पूरी हो जाने के बाद ही उठा पाएंगे। 60 वर्ष पूरी होने पर किसानों को हर महीने यह पेंशन आजीवन तक के लिए मिलती रहेगी। इसमें अगर लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो यह पेंशन उसकी पत्नी को हर महीने उसके खाते में 5000 रुपए पेंशन के रूप में जमा होते रहेंगे। इसके लिए 210 रुपए की प्रीमियम की राशि का प्रावधान रखा गय़ा है। अगर पति-पत्नि दोनों की की मौत हो जाती है तो इस अटल पेंशन योजना का पूरा पैसा 8,50,000 एक बार में ही उनके बच्चों को दे दिया जाएगा।

प्राकृतिक मौत होने पर

केंद्र सरकार ने जो पेंशन योजना लागू की है उसमें 171 रुपए तक का प्रीमियम केंद्र व राज्य सरकार देगी। मजदूरों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा। अगर किसी प्राकृतिक मौत हो जाती है तो उस मजदूर के गर वालों को दो लाख व किसी हादसे में हुई मौत पर चार लाख रुपए दे दिया जाएंगा।

Ad Block is Banned