scriptअयोध्या का रामकथा संग्रहालय होगा पूरी तरह डिजिटल, Yogi Plan | Ayodhya's Ram Katha Museum will be completely digital, Yogi Plan | Patrika News
लखनऊ

अयोध्या का रामकथा संग्रहालय होगा पूरी तरह डिजिटल, Yogi Plan

रामनगरी अयोध्या को विश्वस्तरीय नगरी बनाने में लगी यूपी सरकार अब यहां तक सरकार ने अरबों रुपये की बिभिन्न परियोजनाओं पर इस क्षेत्र के लिए निवेश कर रखा है। इसी के तहत अब रामकथा संग्रहालय को पूरी तरह से डिजिटलाइज करने के लिए योगी सरकार ने फैसला किया है।
 

लखनऊAug 16, 2022 / 11:05 pm

Dinesh Mishra

Lord Ram Temple in Ayodhya will be Digital wtih Sangrahalay

Lord Ram Temple in Ayodhya will be Digital wtih Sangrahalay

संग्रहालय में डिजिटल माध्यम से आम जनमानस को अयोध्या और श्री रामचरित मानस के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। अगले माह रामकथा संग्रहालय में डिजिटल इंटरवेंशन की योजना का लोकार्पण किया जा सकता है। पर्यटन विभाग की ओर से डिजिटल इंटरवेंशन योजना को तैयार करने में लगभग 1384.17 लाख रुपये खर्च किये हैं। रामकथा संग्रहालय में 40 मिनट तक शो चलाया जाएगा। 100 से ज्यादा लोग इस शो को एकसाथ देख सकते हैं।
पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि रामकथा संग्रहालय के चार हाल को राजकीय निर्माण निगम द्वारा बनवाया जा रहा है। यह संग्रहालय अगले माह तक तैयार हो जाएगा। इस संग्रहालय में 3डी मैपिंग द्वारा भगवान श्री राम के जीवन पर आधारित फिल्म को दर्शाया जाएगा।
हर हॉल में 15-15 मिनट की फिल्म को दिखाया जाएगा। यह फिल्म अयोध्या के यतेंद्र मोहन मिश्रा ने लिखी है। इस दौरान वहां के स्थानीय निवासियों ने इस संग्रहालय में बनने वाले योजना को ऐतिहासिक बताया और कहा कि इससे अयोध्या विश्वस्तरीय नगरी के रूप में विकसित होगी।
यह भी पढ़ें

सिंगापुर की तरह लखनऊ में देश की पहली ‘नाईट सफारी’, शेर, भालू, हाथी, मधुमक्खियों से हरियाली

आपको बताते चलें कि, अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर में वास्तुकार के तौर पर सोमपुरा परिवार काम कर रहा है. जिसमें चन्द्रकांत सोमपुरा, निखिल सोमपुरा, अशीष सोमपुरा शामिल हैं.

इसका निर्माण श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र प्राइवेट कंपनी लार्सन एंड टूब्रो द्वारा हो रहा है. जिसमें सीबीआरआई, राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान और आईआईटी द्वारा सेवाएं ली जा रही हैं. पिछले 2 साल, 4 माह, 2 सप्ताह से ज्यादा समय से ये निर्माणाधीन है. जिसे साल २०२४ से पहले पूरा किया जाना है.

Home / Lucknow / अयोध्या का रामकथा संग्रहालय होगा पूरी तरह डिजिटल, Yogi Plan

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो