scriptबैंकों को लेकर आई बड़ी खबर, लगातार कई दिनों तक होने वाले हैं बंद, तुरंत कर लें यह जरूरी काम | Bank to be closed for continuous five days | Patrika News
लखनऊ

बैंकों को लेकर आई बड़ी खबर, लगातार कई दिनों तक होने वाले हैं बंद, तुरंत कर लें यह जरूरी काम

इस महीने के अंत में बैंक ग्राहकों को झटका देने वाला है। लगातार पांच दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे।

लखनऊSep 19, 2019 / 04:51 pm

Abhishek Gupta

Bank Strike

Bank Strike

लखनऊ. इस महीने के अंत में बैंक ग्राहकों को झटका देने वाला है। 26 सितंबर से 30 सितंबर मतलब लगातार पांच दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। ट्रेड यूनियनों ने गुरुवार, 26 सितंबर से दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल (Nationwide Strike) की घोषणा की है। स्थितियों को और खराब करने के लिए माह के आखिर शनिवार (Saturday) को बैंकों की छुट्टी रहेगी। वहीं इसके अगले दिन रविवार (Sunday) पड़ रहा है। बैंक की हड़ताल दूसरे शनिवार और रविवार की छुट्टियों के बाद भी जारी रहेगी। पांच दिन तक बैंकिंग सेवाओं (Banking Service) में विराम लगने से बैंक परिचालन जैसे कि नकद जमा, कर्मचारियों को वेतन मिलना तथा नकद हस्तांतरण प्रभावित रहेगा।
ये भी पढ़ें- शिवपाल सिंह यादव ने आखिरकार मुलायम को लेकर किया बड़ा ऐलान, चुनाव से पहले लिया बड़ा फैसला, मायावती-योगी हैरान

इसके अलावा हालांकि सोमवार, 30 सितंबर को आरबीआई द्वारा घोषित बैंक अवकाश नहीं है, लेकिन यह अर्धवार्षिक समापन का दिन है, जिससे बैंकिंग सर्विस आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं होगी। इसके अलावा, 2 अक्टूबर को गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के दिन राष्ट्रीय अवकाश है। इस बीच एक अक्टूबर का दिन बचेगा, लेकिन मुमकिन है कि उस दिन भी हड़जाल जारी रहे। ऐसी स्थिति में लगातार सात दिन तक बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होने की उम्मीद हैं।
ये भी पढ़ें- स्वतंत्रता दिवस पर कही गई थी यह बात, अब 2 अक्टूबर को इस पर लग जाएगा प्रतिबंध

Bank Closed
IMAGE CREDIT: NET
इसलिए हो रही हड़ताल-
बैंकों के विलय के बाद नौकरी से निकाले जाने के डर से बैक यूनियनों ने विरोध का ऐलान किया है। भारतीय स्टेट बैंक ने कहा कि अगर यूनियन हड़ताल करते हैं, तो बैंकिंग परिचालन प्रभावित होने की पूरी संभावना है। एसबीआई (State Bank of India) ने एक नियामक फाइलिंग में कहा है कि हालांकि बैंक ने अपनी शाखाओं और कार्यालयों में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए सभी व्यवस्थाएं कर रखी हैं, लेकिन इसकी पूरी संभावना है कि बैंकों में काम काफी हद तक प्रभावित हो।
जल्द निपटा ले सभी कार्य-

ऐसी स्थिति में बैंक से नगद निकासी के अलावा अन्य कार्यों को ग्राहक इससे पहले निपटा सकते हैं जिससे बंदी के दिनों में कोई समस्या न आए।

Home / Lucknow / बैंकों को लेकर आई बड़ी खबर, लगातार कई दिनों तक होने वाले हैं बंद, तुरंत कर लें यह जरूरी काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो