scriptहाइकोर्ट ने हटाई बेसिक शिक्षकों के ट्रांसफर पर लगी रोक, ये शर्त भी की लगाई, दिया बड़ा आदेश | Basic Education Teachers Transfer High Court decision | Patrika News
लखनऊ

हाइकोर्ट ने हटाई बेसिक शिक्षकों के ट्रांसफर पर लगी रोक, ये शर्त भी की लगाई, दिया बड़ा आदेश

बेसिक शिक्षा परिशद के टीचरों को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी है।

लखनऊDec 05, 2020 / 10:41 am

नितिन श्रीवास्तव

शिक्षकों के ट्रांसफर पर लगी रोक हाइकोर्ट ने हटाई, ये शर्त भी की लगाई, दिया बड़ा आदेश

शिक्षकों के ट्रांसफर पर लगी रोक हाइकोर्ट ने हटाई, ये शर्त भी की लगाई, दिया बड़ा आदेश

लखनऊ. बेसिक शिक्षा परिषद के टीचरों को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने सत्र के बीच में उनके ट्रांसफर को मंजूरी दे दी है। कोर्ट ने दिव्या गोस्वामी केस के अपने फैसले में संशोधन करते हुए सिर्फ वर्तमान सत्र के लिए यह मंजूरी दी है। इसके अलावा चिकित्सकीय आधार पर कभी भी ट्रांसफर की मांग करने की छूट भी कोर्ट ने दे दी है। राज्य सरकार इस पर अपनी नीति के मुताबिक मंजूरी देगी। यह आदेश जस्टिस अजित कुमार ने राज्य सरकार और बेसिक शिक्षा की विभाग की ओर से आदेश में संशोधन के लिए दाखिल याचिका पर दिया।

 

कोर्ट ने दिया ये आदेश

वहीं इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बीती तीन नंवबर के आदेश में अंत‌रजनदीय तबादले पर जारी सरकार की गाइड लाइन को भी मंजूरी दे दी थी। आपको बता दें कि कोर्ट ने सत्र के बीच में किसी भी टीचर के ट्रांसफर पर रोक लगा दी थी। उसी को लेकर संशोधन अर्जी पर सुनवाई करते हुए सरकार की ओर से कहा गया कि ट्रासफर सूची तैयार कर ली गई है। कोर्ट के आदेश के कारण इसे अभी तक लागू नहीं किया जा रहा है। वहीं इस सत्र में कोरोना के चलते स्कूल बच्चों के लिए बंद हैं। इसलिए सत्र के बीच में ट्रांसफर से शिक्षण कार्य में कोई बाधा नहीं आएगी। बल्कि इसका फायदा उन स्कूलों को मिलेगा, जहां पद खाली हैं। ऐसे स्कूलों में शिक्षक न होने से बच्चों की पढ़ाई बाधित होती रही है। कोर्ट ने इस तर्क को मानते हुए सिर्फ मौजूदा सत्र के लिए सत्र के बीच में ट्रांसफर की मंजूरी दे दी है। इसी तरह चिकित्सकीय आधार पर ट्रांसफर में भी आदेश में ढील देने की मांग की गई। कोर्ट ने कहा कि सरकार चिकित्सकीय आधार पर ट्रांसफर को मंजूरी देते समय अपनी गाइडलाइन सख्ती से लागू करे।

 

Home / Lucknow / हाइकोर्ट ने हटाई बेसिक शिक्षकों के ट्रांसफर पर लगी रोक, ये शर्त भी की लगाई, दिया बड़ा आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो