scriptट्रेन में यात्रा करने से पहले कर लीजिए खाने-पीने का इंतज़ाम, वरना रहना पड़ेगा भूखा | Before traveling in train make arrangements for food otherwise may hav | Patrika News
लखनऊ

ट्रेन में यात्रा करने से पहले कर लीजिए खाने-पीने का इंतज़ाम, वरना रहना पड़ेगा भूखा

त्यौहारों में अगर आप ट्रेन (Train) में लंबी दूरी की यात्रा (Long Journey) कर रहे हैं तो अपना खाना (Food) और ओढ़ने-बिछाने का सामान (Bedroll) यानि कंबल वगैरह लेकर चलिए वरना हो सकता है कि आपको भूखा ही सोना पड़े वहीं जाड़े के मौसम में ठंड भी लग सकती है। क्योंकि ये सुविधा रेलवे (Railway) ने अभी दोबारा शुरू नहीं की है।

लखनऊOct 23, 2021 / 08:33 pm

Vivek Srivastava

shutterstock_385539424.jpeg
Railway News: दीपावली और छठ पूजा के दौरान लोग दूर-दूर से ट्रेनों से अपने गाँव और शहर जाते हैं। अगर आप भी त्यौहार में ट्रेन में अपना रिजर्वेशन कराया है तो यात्रा के दौरान आपको अपने खाने-पीने और ओढ़ने का इंतज़ाम खुद करना होगा। अगर ऐसा नहीं किया तो हो सकता है कि आपको भूखा ही सोना पड़े और ठंड में ओढ़ने के लिए भी कुछ न मिले।
दरअसल कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान देश में कई तरह की गतिविधियों को अस्थायी तौर पर रोका गया। इनमें ट्रेन में मिलने वाली कुछ सुविधाएं भी शामिल रहीं। रेलवे ने कोविड19 महामारी को देखते हुए ट्रेन में यात्रा के दौरान खाना और बेडरोल उपलब्ध कराने की सुविधा बंद कर दी थी। रेलवे की ट्रेनें तो बड़ी संख्या में धीरे-धीरे पटरी पर लौट आई हैं लेकिन ये दोनों सुविधाएं अभी तक बंद ही हैं।
रेलयात्रियों की ओर से ट्रेन में यात्रा के दौरान खाना और कंबल प्रदान किए जाने को लेकर मांग जोर पकड़ रही है। लेकिन रेलवे अभी इन सेवाओं को शुरू करने के मूड में नहीं है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, रेलवे ने अभी इन दोनों सेवाओं को फिर से शुरू करने को लेकर कोई फैसला नहीं किया है। लिहाजा अभी स्थिति जस की तस ही रहने वाली है। आगे ये सेवाएं कब से शुरू की जा सकती हैं, इस बारे में भी अभी कुछ तय नहीं किया गया है। रेलवे में कैटरिंग सर्विस की जिम्मेदारी IRCTC की है।
डिस्पोजेबल बेडरोल किट

कोविड के आने के बाद ट्रेन में स्लीपर और एसी कोच में यात्रियों को बेड रोल/कंबल की सुविधा बंद किए जाने के बाद यात्रियों से इन्हें घर से साथ लाने को कहा गया था। फरवरी 2021 में रेलवे ने स्टेशनों पर डिस्पोजेबल जर्म फ्री बेडरोल किट उपलब्ध कराना शुरू किया। यात्रियों को इन्हें रेलवे स्टेशनों से खरीद सकने की सुविधा दी गई। रेलवे ने 3 तरह के डिस्पोजेबल जर्म फ्री बेडरोल किट का विकल्प उपलब्ध कराया। 300 रुपये वाले किट में नॉनवुवन ब्लैंकेट, नॉनवुवन बेडशीट, नॉनवुवन पिलो, पिलोकवर, डिस्पोजेबल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनिटाइजर सैशे, पेपरसोप और टिश्यू पेपर रहे। एक अन्य किट जिसकी कीमत 150 रुपये है, उसमें यात्रियों को केवल एक कंबल है। वहीं तीसरा किट जो कि मॉर्निंग किट है और जिसकी कीमत केवल 30 रुपये है, उसमें यात्रियों को टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनेटाइजर सैशे, पेपर सोप और टिश्यू पेपर हैं।

Home / Lucknow / ट्रेन में यात्रा करने से पहले कर लीजिए खाने-पीने का इंतज़ाम, वरना रहना पड़ेगा भूखा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो