scriptगाड़ी का कराने जा रहे हैं इंश्योरेंस तो इन बातों का रखें ध्यान, हानि से बचने के लिए अपनाएं यह इंश्योरेंस | Best insurance for four wheeler vehicle | Patrika News
लखनऊ

गाड़ी का कराने जा रहे हैं इंश्योरेंस तो इन बातों का रखें ध्यान, हानि से बचने के लिए अपनाएं यह इंश्योरेंस

अगर आप थर्ड पार्टी इंश्योरेंस ले रहे हैं तो यह आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। वर्तमान में तमाम कंपनियां जीरो डेप इंश्योरेंस देती हैं जो काफी फायदेमंद होता है। जीरो डेप इंश्योरेंस के कई फायदे हैं। ऐसे में इंश्योरेंस लेने से पहले आपको इसके बारे में सारी जानकारी कर लेनी चाहिए।

लखनऊMay 12, 2022 / 12:52 pm

Prashant Mishra

car.jpg
Four wheeler vehicle insurance: अगर आप अपनी चार पहिया गाड़ी का इंश्योरेंस करवाने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए इन दिनों मार्केट में तमाम इंश्योरेंस कंपनियां मौजूद है जो सस्ते प्रीमियम पर इंश्योरेंस का दावा करती हैं। अगर आप चार पहिया गाड़ी का इंश्योरेंस करने जा रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप कौन सा इंश्योरेंस ले रहे हैं। अगर आप थर्ड पार्टी इंश्योरेंस ले रहे हैं तो यह आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। वर्तमान में तमाम कंपनियां जीरो डेप इंश्योरेंस देती हैं जो काफी फायदेमंद होता है। जीरो डेप इंश्योरेंस के कई फायदे हैं। ऐसे में इंश्योरेंस लेने से पहले आपको इसके बारे में सारी जानकारी कर लेनी चाहिए।
ऐसे समझें

जीरो डेप्ट कवर इंश्योरेंस कई मायने में फायदेमंद है मान लीजिए दुर्घटना में आपकी कार में लगे फाइबरग्लास के पार्ट्स खराब डैमेज हो जाते हैं समान्य इन्शोरेन्श में डैमेज के बदलने का खर्च 20000 आता है सामान्यता कार इंश्योरेंस होने पर बीमा कंपनी केवल 14000 का ही भुगतान करेगी बाकी 6000 आपको अपनी जेब से भरने पड़ेगे। वहीं, जीरो डिप्रेशिएशन कवर होने पर बीमा कंपनी पार्ट बदलने का पूरा खर्च उठाएगी। जीरो डेप इंश्योरेंस में आपकी कार में लगे रबर नायलॉन प्लास्टिक पार्ट्स ट्यूब बैटरी पेंट वर्क और एयर बैग पर 50 फ़ीसदी कवर मिलता है।
ये भी पढ़ें: घर से छिपकली भगाने के अचूक उपाय, आप भी आजमाएं

क्या होता है जीरो डिप्रेशिएशन

कार पुरानी होने के साथ कार की आईडी भी इंश्योरेंस डिक्लेयर्ड वैल्यू यानी बाजार कीमत घटती जाती है। जीरो डिप्रेशिएशन कवर नहीं लेने पर नए पार्ट्स लगाने का पूरा खर्च बीमा कंपनी नहीं उठाती है। कुछ रकम का भुगतान आपको ही करना पड़ता है। इसके उल्टे जीरो डिप्रेशिएशन कवर लेने पर अगर आपकी कार को किसी हादसे में नुकसान पहुंचता है तो इंश्योरेंस कंपनी दावे की सारी रकम का भुगतान करती है।

Home / Lucknow / गाड़ी का कराने जा रहे हैं इंश्योरेंस तो इन बातों का रखें ध्यान, हानि से बचने के लिए अपनाएं यह इंश्योरेंस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो