scriptBHU सबसे बड़ी स्टार्ट-अप फंडिंग की शुरुआत, नए Idea को मिल सकता है करोड़ो… | BHU to host biggest start-up funding competition varanasi | Patrika News
लखनऊ

BHU सबसे बड़ी स्टार्ट-अप फंडिंग की शुरुआत, नए Idea को मिल सकता है करोड़ो…

IIT BHU में नए कार्यक्रम को लेकर इस समय तेजी से अपने को बढ़ाते हुए विस्तार कर रहा हैं।

लखनऊFeb 17, 2022 / 02:54 pm

Dinesh Mishra

bhu-uet.jpg
IIT BHU यानी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय इस बार हॉल्ट पुरस्कार प्रतियोगिता-2022 की मेजबानी कर रहा है। हाल्ट प्राइज-2022 जो स्टार्ट-अप फंडिंग के लिए दुनिया की सबसे बड़ी छात्र प्रतियोगिता है। नई पीढ़ी को शिक्षा और सामाजिक उद्यमिता के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन लाने में सक्षम बनाती है। आयोजन समिति के परिसर निदेशक अंशुल सहाय ने बताया कि प्रतियोगिता का आयोजन 27 फरवरी तक ऑनलाइन माध्यम से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शीर्ष 10 टीमों का चयन प्रारंभिक दौर से किया जाएगा। टीम 27 फरवरी को तीन विशिष्ट जजों के सामने अपने स्टार्टअप का प्रदर्शन करेगी।
उनमें से सबसे उत्कृष्ट टीम बीएचयू ऑन कैंपस विजेता के रूप में उभरेगी और वह टीम दुनिया भर में होने वाले हल्ट प्राइज रीजनल समिट्स में से एक में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आगे बढ़ेगी। प्रत्येक मेजबान शहर से एक विजेता टीम फिर समर एक्सेलेरेटर पर जाएगी, जहां प्रतिभागियों को मेंटरशिप और रणनीतिक योजना प्राप्त होगी क्योंकि वे अपना नया सामाजिक व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोटोटाइप और सेट-अप का निर्माण करते हैं। प्रतियोगिता का वैश्विक अंतिम दौर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा। जहां विजेता टीम को बिल क्लिंटन फाउंडेशन से 1 मिलियन डॉलर का पुरस्कार मिलेगा और संयुक्त राष्ट्र और सिलिकॉन वैली की प्रतिष्ठित हस्तियों से मिलने का अवसर मिलेगा।
उन्होंने आगे बताया कि संयुक्त राष्ट्र के साथ साझेदारी में, हॉल्ट पुरस्कार अगले अभिनव स्टार्ट-अप की तलाश में दुनिया भर में कॉलेज और विश्वविद्यालय की घटनाओं की मेजबानी कर रहा है जो सभ्य कार्य और आर्थिक विकास के सिद्धांतों का पालन करता है। अटल इनोवेशन सेंटर, ई-सेल बीएचयू के माध्यम से बीएचयू परिसर के छात्रों के साथ-साथ आईआईटी बीएचयू के विभिन्न विभागों के छात्रों की कई टीमों ने भी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया है।

Home / Lucknow / BHU सबसे बड़ी स्टार्ट-अप फंडिंग की शुरुआत, नए Idea को मिल सकता है करोड़ो…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो