scriptExpress Way किनारे लगेंगी बड़ी फैक्ट्रियाँ, नौकरी देने के लिए Yogi Adityanath ने बनाया प्लान B | Big factory manufacturing unit setup in side of Expressway UP by Yogi | Patrika News
लखनऊ

Express Way किनारे लगेंगी बड़ी फैक्ट्रियाँ, नौकरी देने के लिए Yogi Adityanath ने बनाया प्लान B

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार एक्सप्रेस-वे के माध्यम से युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खोलने जा रही है। एक्सप्रेस वे के किनारे 6 मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर के लिए भूमि अधिग्रहण होगा। डिफेंस कॉरिडोर के सभी नोड्स पर अवस्थापना के विकास कार्य को तेजी से किया जाएगा.

लखनऊMay 09, 2022 / 04:19 pm

Dinesh Mishra

green-field-expressway-to-be-built-for-shri-banke-bihari-temple.jpg

Yogi Adityanath on Express way Cluster

योगी सरकार एक्सप्रेस-वे को उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास के पथ तौर पर विकसित कर रही है। एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ औद्योगिक कारीडोर विकसित किया जा रहा है। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर उस क्रियान्वित किया जा रहा है। ये कारीडोर प्रदेश के औद्योगिक विकास को गति प्रदान करेंगे, साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएंगे। इससे आसपास के क्षेत्रों के सामाजिक और आर्थिक विकास को भी गति मिलेगी।
योगी सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है। एक तरफ जहां प्रदेश के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने की दिशा में लगातार कार्य हो रहे हैं, वहीं प्रदेश के औद्योगिक विकास को भी सरकार गति देने में जुटी है। बेहतर इंफ्रास्टक्चर के लिए प्रदेश एक्सप्रेस-वे का जाल बिछाया जा रहा है तो इसके दोनों ओर औद्योगिक कारीडोर के निर्माण करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।
Poorvanchal Express way

पूर्वांचल एक्सप्रेस शुरू हो चुका है, जबकि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे कार्य अंतिम चरण में है। इसके जल्द शुरू होने की संभावना है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस, बलिया एक्सप्रेस-वे काम तेजी से चल रहा है। गंगा एक्सप्रेस के लिए भी तेजी से कार्रवाई चल रही है। सरकार इनके दोनों तरफ औद्योगिक कारीडोर को विकसित कर रही है।
Express way in Hundred Days

100 दिनों में एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक कारीडोर्स के विकास माडल को अंतिम रूप देने के लिए औद्योगिक विनिर्माण समूहों (इंडस्ट्रीयल मैन्यूफैक्चरिंग क्लसटर्स) को चिह्नित किया जाएगा। दो वर्षों में एक्सप्रेस-वे के किनार 6 इंटीग्रेटेड मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टरों के लिए भूमि खरीदी जाएगी या अधिग्रहण किया जाएगा।
Defence Industrial Area

सरकार दो से पांच वर्षों में डिफेंस इंडस्ट्रियल कारीडोर के सभी नोड पर अवस्थापना के विकास कार्य को तेजी से कराएगी। पावर स्टेशन, सड़कों का चौड़ीकरण, सम्पर्क मार्गों का निर्माण, ड्रेनेज और पीने के पानी की व्यवस्था की जाएगी। सरकार इसके जरिए प्रदेश के औद्योगिक विकास को गति देगी, साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराएगी।

Home / Lucknow / Express Way किनारे लगेंगी बड़ी फैक्ट्रियाँ, नौकरी देने के लिए Yogi Adityanath ने बनाया प्लान B

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो