scriptDigiLocker: केंद्र सरकार ने जारी किया नया नियम, चलाते हैं गाड़ी तो तुरंत करें ये जरूरी काम | BJP Govt issues orders to save DL and RC photos on Digilocker | Patrika News
लखनऊ

DigiLocker: केंद्र सरकार ने जारी किया नया नियम, चलाते हैं गाड़ी तो तुरंत करें ये जरूरी काम

केंद्र सरकार ने यूपी समेत देश के सभी राज्यों में इससे जुड़े निर्देश जारी कर दिए हैं।

लखनऊAug 10, 2018 / 06:53 pm

Abhishek Gupta

Bike Checking

Bike Checking

लखनऊ. वाहन चालकों द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस व वाहन के रेजिस्ट्रेशन पेपर खो जाने की समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने एक नया नियम लागू किय है जिससे आप डिजिलॉकर या फिर परिवहन मंत्रालय के ऐप ‘एमपरिवहन’ में अपने दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। ऐसे आप हार्ड कॉपी की बजाए डीएल और आरसी की सॉफ्ट कॉपी अपने मोबाइल में लेकर वाहन चला सकते हैं। और ट्रॉफिक पुलिस द्वारा मांगे जाने पर अपने मोबाइल में मौजूद डीएल और आरसी की डीटेल्स को आप उनके सामने प्रस्तुत कर सकते हैं।
केंद्र सरकार ने यूपी समेत देश के सभी राज्यों में इससे जुड़े निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अंतर्गत राज्यों को एक नोटिफिकेशन भेज दिया गया है। जिसमें डाक्यूमेंट्स eChallan सिस्टम के तहत मोबाइल पर दिखाए जा सकेंगे।
क्या है डिजिलॉकर?

डिजिलॉकर एक क्लाउट बेस्ड सेवा है, जिसे केंद्र सरकार ने देश के नागरिकों के जरूरी दस्तावेजों जैसे कि सर्टिफिकेट्स, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि को डिजिटल मतलब उसकी ऑनलाइन कॉपी को सुरक्षित रखने के लिए शुरू की है। पीएम मोदी ने इस सेवा की शुरुआत 2015 में ही कर दी थी। मोबाइल एप के अलावा आप अपने इन दस्तावेजों को लैपटॉप के जरिए भी डिजिलॉकर में सेव कर सकते हैं।
आसान है दस्तावेजों को डिजिलॉकर में अपलोड करना-

डिजिलॉकर पर अपने दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए आपको पहले इसकी साइट digilocker .gov.in पर क्लिक कर अपना खाता खोलना होगा। पुष्टि के लिए आपको मोबाइल पर OTP नंबर आएगा जिसके डालने पर एक अन्य विंडो खुलेगी, जिसमें आपको अपना नाम, उम्र से लेकर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। जब आपका अकाउंट बन जाएग तब अपलोड योर डॉक्यूमेंट्स upload your documents पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप अपने डॉक्यूमेंट की तस्वीर जो .jpg या .PNG फॉर्मेट की होगी उसे अपलोड करना होगा हैं। ऐसे आप डीएम व आरसी से लेकर अन्य दस्तावेजों की हार्ड कापी लेकर नहीं चलना होगा।
लखनऊवासी हैं उत्साहित-

केंद्र सरकार की इस पहल से लखनऊ वासी भी उत्साहित हैं। ठाकुरगंज से आकाश कहते हैं कि वो सफर करते वक्त दो बार अपना ड्राइविंग लाइसेंस खो चुके हैं। लेकिन इस सुविधा से उन्हें काफी मदद मिलेगी।

Home / Lucknow / DigiLocker: केंद्र सरकार ने जारी किया नया नियम, चलाते हैं गाड़ी तो तुरंत करें ये जरूरी काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो