scriptभाजपा ने विधान परिषद की रिक्त पांच सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी | BJP released list of candidates for UP Legislative Council | Patrika News

भाजपा ने विधान परिषद की रिक्त पांच सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी

locationलखनऊPublished: Aug 30, 2017 08:31:00 pm

Submitted by:

shatrughan gupta

उत्तर प्रदेश की पांच विधान परिषद की रिक्त सीटों के लिए बुधवार को भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी।

BJP

BJP

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की पांच विधान परिषद की रिक्त सीटों के लिए बुधवार को भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। भाजपा ने जो सूची जारी की है, उनमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, स्वतंत्र देव शर्मा और मोहसिन रजा शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो ये पांचों उम्मीदवार कल अपना नामांकन भर सकते हैं। इन पांचों सीटों पर भाजपा की जीत पक्की मानी जा रही है।
यह भी पढ़ें… आखिर मुलायम ने अखिलेश के खिलाफ रैली में क्यों नहीं बोला, हुआ खुलासा तो नाराज हुए शिवपाल! 

मालूम हो कि मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम समेत अन्य दो मंत्री फिलहाल किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। इनका कार्यकाल 19 सितंबर को समाप्त हो जाता। पद पर बने रहने के लिए इनको हर हाल में 19 सितंबर से पहले विधान परिषद या विधानसभा का सदस्य बनना जरूरी है। बताते चलें कि विधान परिषद का उप चुनाव 18 सितंबर को होगा। इसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। चुनाव आयोग पहले पांच विधान परिषद सीटों में से चार ही सीटों पर उप चुनाव कराने के लिए राजी हुआ था। ऐसे में योगी सरकार के किसी एक मंत्री की कुर्सी जाना तय माना जा रहा था। इसमें कहा जा रहा था कि मोहसिन रजा की कुर्सी ज्यादा खतरे में थी। हालांकि, अब यह खतरा टल गया है, क्योंकि पार्टी ने उन्हें भी विधान परिषद के लिए उम्मीदवार घोषित किया है।
यह भी पढ़ें… शिक्षामित्रों के मामले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जानिए अपने फैसले में क्या लिखा है कोर्ट ने…!

रिक्त हुई सीट पर भी चुनाव कराने की अधिसूचना जारी
मालूम हो कि जब निर्वाचन आयोग ने चार विधान परिषद सीटों पर ही चुनाव कराने का निर्णय लिया था तब माना जा रहा था कि किसी एक मंत्री को पद से इस्तीफा देना होगा। योगी सरकार के पांच मंत्रियों में से एक मोहसिन रजा ही ऐसे मंत्री थे, जिनकी कुर्सी जानी लगभग तय मानी जा रही थी। लेकिन, चुनाव आयोग ने मंगलवार को अपने फैसले को बदलते हुए जयवीर सिंह की रिक्त हुई सीट पर भी चुनाव कराने की अधिसूचना जारी कर दी। इसके बाद पार्टी व मोहसिन रजा ने भी राहत की सास ली। आयोग के निर्णय के बाद साफ है कि योगी सरकार के पांचों मंत्री अपनी कुर्सी पर बैठे रहेंगे।
 यह भी पढ़ें… सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ एक जुट हुए शिक्षामित्र, लिया अब तक का बड़ा फैसला…! 

इन्होंने दिया था विधान परिषद से इस्तीफा
मालूम हो कि पिछले महीने समाजवादी पार्टी के यशवंत सिंह, अशोक बाजपेई, सरोजिनी अग्रवाल और बुक्कल नवाब ने विधान परिषद से इस्तीफा देकर भाजपा ज्वाइन कर लिया था। वहीं बीएसपी के जयवीर सिंह ने भी विधान परिषद से इस्तीफा दे दिया था। चुनाव आयोग ने पांच सीटों के बजाए चार सीटों पर चुनाव कराने का फैसला लिया था। आयोग ने जयवीर सिंह के कार्यकाल का एक साल से कम का समय बचे होने के कारण चुनाव कराने से मना कर दिया था, लेकिन मंगलवार को चुनाव आयोग ने दोबारा से अधिसूचना जारी कर रिक्त हुई जयवीर की सीट पर भी चुनाव कराने का फैसला किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो