Rajysabha Byelections 2020 : एक सीट के लिए बीजेपी ने उतारे दो कैंडिडेट, अब एक को वापस लेना होगा नाम

Rajysabha Byelections 2020 : अमर सिंह के निधन से खाली हुई राज्यसभा सीट पर 11 सितंबर को मतदान होगा, नाम वापसी की अंतिम तिथि है चार सितंबर

By: Hariom Dwivedi

Published: 02 Sep 2020, 02:12 PM IST

लखनऊ. अमर सिंह के निधन से खाली हुई राज्यसभा सीट (Rajysabha Byelections 2020) के लिए भारतीय जनता पार्टी की ओर से दो कैंडिडेट्स ने नामांकन किया है। पहले सैय्यद जफर इस्लाम ने नामांकन किया और फिर गोविंद नारायण शुक्ला ने। 11 सितंबर को इस सीट पर उपचुनाव है। इसलिए किसी एक कैंडिडेट को नाम वापसी की अंतिम तिथि (4 सितंबर) तक अपना नाम वापस लेना होगा। राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण पॉलिटिक्स को देखते हुए बीजेपी पशोपेश में है, जिसके चलते अंतिम दिन यूपी बीजेपी संगठन में महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला का नामांकन कराया गया।

29 अगस्त को बीजेपी के घोषित प्रत्याशी जफर इस्लाम की ओर से संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने नामांकन दाखिल किया था। स्वास्थ्य कारणों से वह नहीं आ सके थे। नामांकन के अंतिम दिन यानी एक सितंबर को उत्तर प्रदेश बीजेपी के महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला ने दो सेटों में नामांकन किया। अमेठी के गोविंद नारायण शुक्ला भारतीय जनता पार्टी के पुराने कार्यकर्ता हैं। वर्तमान में वह प्रदेश संगठन में महामंत्री हैं। इनके अलावा निर्दलीय महेशचंद्र शर्मा ने भी नामांकन भरा है।

जफर पर दांव क्यों?
सैय्यद जफर इस्लाम भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। टीवी न्यूज चैनलों की डिबेट और सोशल मीडिया में भी वो काफी एक्टिव रहते हैं। इसी वर्ष उन्होंने मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस से बीजेपी में सुगमता से शामिल करवाया था। पीएम मोदी से प्रभावित होकर वह बीजेपी में शामिल हुए थे। भाजपा की इस कवायद को जफर इस्लाम के सहारे मुस्लिम विरोधी छवि को खत्म करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा था।

राज्यसभा उपचुनाव
मतदान- 11 सितंबर
नामांकन की अंतिम तिथि- 01 सितंबर
नाम वापसी की अंतिम तिथि- 04 सितंबर
कार्यकाल- नवम्बर 2022

यह भी पढ़ें : UP Panchayat Chunav: पहली बार होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, यह है चुनाव की संभावित तारीख

BJP Jyotiraditya Scindia
Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned