scriptअचानक इतनी सस्ती हो गई ईंट, कहीं सस्ते दाम आपके घर की नींव तो नहीं कर रहे कमजोर, जानें नई कीमतें | Bricks Price Low in inflation of Building Material in UP India | Patrika News
लखनऊ

अचानक इतनी सस्ती हो गई ईंट, कहीं सस्ते दाम आपके घर की नींव तो नहीं कर रहे कमजोर, जानें नई कीमतें

Building Material News: एक तरह जहां बिल्डिंग मटेरियल के दाम कम हुए हैं, वहीं ईंट के दामों कमी आई है। जबकि बीते दिनों ईंट में टैक्स बढ़ाया गया। सस्ते दाम के चक्कर में भट्ठों में क्या खेल चल रही है।

लखनऊMay 24, 2022 / 08:36 pm

Snigdha Singh

अगर आप आशियाना बनाने की तैयारी कर रहे हैं, तो ईंट खरीदते समय सावधान रहें। चिकना और लाल दिखने वाले ईंट को भली भांति परख लें। ऐसा तो नहीं है कि यह ईंट मिट्टी में नमक डाल कर तैयार किया गया हो। क्योंकि खूबसूरत दिखने वाले ईंट की मजबूती बेहद कमजोर है। आशियाना बनाने पर आजीवन सीलन व नोना की समस्या से जूझना पड़ सकता है। यह ईंट सस्ते दामों में उपलब्ध है। खास बात ये है कि यूपी में तैयार हो रही ये ईंट अन्य शहरों में भी भेजी जा रही है।
बीस फीसदी में नमक का प्रयोग

सूत्रों की मानें तो ईंट भट्ठों का हब दोआबा के 20 फीसदी में नमक का इस्तेमाल किया जा रहा है। खराब मिट्टी वाले ईंट भट्ठों में बहुतायत में नमक का प्रयोग हो रहा है। नमक में मिट्टी डालने से जहां ईंट की पथाई आसान हो जाती है। वहीं पकने पर ईंट लाल व आकर्षक दिखाई देते हैं। पर यह बेहद कमजोर होने के साथ भविष्य में ऐसी ईंट से बनी दीवारों में सीलन व नोना की शिकायत रहती है। जिसे प्लास्टर व पेंट आदि की तमाम कोशिशें बेकार साबित होती हैं।
यह भी पढ़े – फटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेट

कोयले की महंगाई ने बढ़ाई खपत

कोयले की महंगाई ने ईंट कारोबार की दिशा को परिवर्तित कर दिया है। कोयला दो गुना होने पर बड़े पैमाने पर ईंट भट्ठों में तूड़ी का भूसा, यूकेलिप्टस की लकड़ी आदि का प्रयोग ईंधन के रूप में किया जा रहा है। जिससे ईंट की पकाई कोयले की तुलना में बेहद खराब रहती है। ऐसे में मिट्टी में नमक का प्रयोग करने वाले ईंट भूसा व लकड़ी से पकने के बाद भी लाल और अकर्षक दिखाई पड़ते हैं।
पथाई से पहले होता है इस्तेमाल

ईंट भट्ठा के कारोबार से जुड़े कर्मचारियों की मानें तो नमक का इस्तेमाल मिट्टी का गुणवत्ता और ईंधन पर निर्भर करता है। मिट्टी खराब होने की दशा में ईंट की पथाई से पहले मिट्टी की तैयारी से पहले उसमें नमक मिला कर कुछ घंटों के लिए छोड़ दिया जाता है। जिसके बाद मिट्टी शाफ्ट व चिकनी होने पर ईंट खूबसूरत दिखते हैं। कोयले से इतर दूसरे ईंधन के प्रयोग में ईंट की क्वालिटी प्रभावित नहीं होती है।
यह भी पढ़े – देशभर में 31 मई को बंद रहेंगी सभी ट्रेने, जानिए क्या है बड़ी वजह

आंकड़ों पर एक नजर…

10 हजार से अधिक ईंट भट्ठे संचालित

06 हजार रुपए प्रति एक हजार ईंटों का दाम है
30 फीसदी करीब मुनाफा नमक व भूसा से पके ईटों में होता है

क्या बोले अधिकारी

खनन अधिकारी राजेश कुमार के अनुसार ईंट भट्ठों में नमक के प्रयोग किए जाने की जानकारी उन्हें नहीं है। ऐसा उन्होंने पहली बार सुना है कि ईंट में नमक का इस्तेमाल होता है। वह मामले की जानकारी कराएंगे। जांच के बाद यदि कोई दोषी होता है तो कार्यवाही भी होगी।

Home / Lucknow / अचानक इतनी सस्ती हो गई ईंट, कहीं सस्ते दाम आपके घर की नींव तो नहीं कर रहे कमजोर, जानें नई कीमतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो