शादी से पहले नहीं मिलेगी कुंडली, दूल्हा-दुल्हन करा रहे हैं ये टेस्ट

कुंडली की चिक-चिक से दूर अब युवा पर्सनालिटी टेस्ट मैच करवाने लगे है

लखनऊ. शादी से पहले लोग कुंडली मिलाने के लिए परेशान रहते थे, पर अब ये परंपरा बदल चुकी है। समय के साथ-साथ युवाअों को नया ट्रेंड भाने लगा है। कुंडली की चिक-चिक से दूर अब युवा पर्सनालिटी टेस्ट मैच करवाने लगे है। उनका का कहना है कि कुंडली तो मिल जाती है पर आदत नहीं मिल पाती, जिसका नतीजा है कि शादी के बाद नौबत तलाक होता है। पर्सनालिटी टेस्ट कर युवा अब अपने जीवनसाथी का दिलोदिमाग पढ़ रहे हैं। जीवनसाथी क्या सोचता है। निर्णय लेने की क्षमता कैसी है और भावनात्मक स्तर पर कितना मजबूत-कमजोर है, इसका मिलान करा रहे हैं। यह ट्रेंड अरेंज मैरिज करने वालों में ज्यादातर देखा जा रहा है। आमतौर पर पारिवारिक शादियों में बड़े-बुजुर्ग कुंडली का मिलान करने के बाद रिश्ते के लिए तैयार हो जाते हैं। ऑनलाइन रिश्ते तय होने का चलन भी बढ़ रहा है। ऐसे रिश्तों में सबसे बड़ी परेशानी होती है। भावी दूल्हा-दुल्हन एक-दूसरे को नहीं जानता। इन्हीं मामलों में पर्सनालिटी टेस्ट मैच कराने का ट्रेंड शुरू हुआ है। इस टेस्ट के जरिए यह जानने की कोशिश हो रही है कि क्या जीवनसाथी का वैचारिक व व्यक्तित्व स्तर पर एक- दूसरे के कितना समान्य है। युवाओं की यह नई सोच, नया ट्रेंड लगातार बढ़ता जा रहा है और जिला अस्पताल के मन कक्ष में अब तक 16 जोड़े खुद का पर्सनालिटी टेस्ट मिलान करा चुके हैं। जिला अस्पताल की स्पेशल काउंसलर कहती है कि यह चलन लगातार बढ़ रहा है। अरेंज मैरिज करने वाले लोगों के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है एक दूसरे को पहचानने के लिए। ये चलन बहुत जल्दी से आगे बढ़ रहा है।


जानिए कैसे होता है यह टेस्ट

एमएमपीआई - मिन्नेसोटा मल्टीफेसिक पर्सनालिटी इंवेटरी कहा जाता है। इसमें किसी व्यक्ति के बारे में कई तरह से जानकारी जुटाई जाती है। किसी विषय पर उसकी क्या राय है, वह सहमत है या नहीं। किसी मुद्दे पर उसका क्या नजरिया है, इसकी जानकारी इस टेस्ट से होती है।

रोर्स्चच इंकब्लेट टेस्ट - इस प्रकार के परीक्षण में कई तरह के चित्र दिखाए जाते हैं। उन चित्रों को देखकर राय जानने की कोशिश की जाती है। यह उस शख्स के व्यक्तित्व के छिपे पक्ष को बताता है।

थेमेटिक एप्रीशिएशन टेस्ट - इसे टैट भी कहा जाता है। इसके जरिये यह जानने की कोशिश की जाती है कि शख्स कितना भावनात्मक है और उसकी रचनात्मकता कितनी है। पर्सनालिटी टेस्ट मैच में इसे काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned