scriptनागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बंद हुई कई स्कूल कॉलेज, मायावती ने की फैसला वापस लेने की मांग | caa protest all schools closed mayawati appeal to take back decision | Patrika News
लखनऊ

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बंद हुई कई स्कूल कॉलेज, मायावती ने की फैसला वापस लेने की मांग

– नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बंद हुई कई स्कूल कॉलेज
– मायावती ने की फैसला वापस लेने की मांग

लखनऊDec 21, 2019 / 10:19 am

Karishma Lalwani

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बंद हुई कई स्कूल कॉलेज, मायावती ने की फैसला वापस लेने की मांग

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बंद हुई कई स्कूल कॉलेज, मायावती ने की फैसला वापस लेने की मांग

लखनऊ. नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के नाम पर प्रदर्शनकारियों का उपद्रव थमने का नाम नहीं ले रहा। शुक्रवार को दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हिंसात्मक प्रदर्शन हुआ। प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी और आगजनी की। साथ ही सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान भी पहुंचाया। बढ़ते विरोध को देखते हुए धारा 144 अब 31 जनवरी तक लागू कर दी गई। कई जिलों में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गईं। साथ ही शौक्षणिक संस्थान भी 24 दिसंबर तक बंद कर दिए गए हैं।
नागरिकता संशोधन कानून का विरोध अब केवल आमजन ही नहीं बल्कि केंद्र की एनडीए भी करने लगी है। बसपा सुप्रीमो मायावती (Mayawati) ने सीएए के बढ़ते विरोध को देखते हुए फैसले को वापस लेने की मांग की है। मायावती ने अपील की कि प्रदर्शनकारी शांति पूर्वक ढंग से अपना विरोध प्रकट करें। मायावती ने ट्वीट के माध्यम से कहा, ‘अब तो नए सीएए व एनआरसी के विरोध में केन्द्र सरकार के एनडीए में भी विरोध के स्वर उठने लगे हैं। अतः बीएसपी की मांग है कि वे अपनी ज़िद को छोड़कर इन फैसलों को वापस ले। साथ ही, प्रदर्शनकारियों से भी अपील है कि वे अपना विरोध शान्तिपूर्ण ढंग से ही प्रकट करें।’
https://twitter.com/Mayawati/status/1208224732803301376?ref_src=twsrc%5Etfw
14 की मौत

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हुई आगजनी और हिंसात्मक प्रदर्शन को लेकर यूपी के कई जिलों में अब तक 14 की मौत हो गई है। मेरठ में चार, बिजनौर, कानपुर, संभल में दो-दो, मुजफ्फरनगर, फिरोजाबाद, लखनऊ व वाराणसी में एक-एक की जान गई है। हालांकि आईजी कानून व्यवस्था ने आठ की मौत की पुष्टि की है।
परीक्षा स्थगित

शनिवार को होने वाली पॉलीटेक्निक की विशेष बैठक परीक्षा स्थगित कर दी गई। देर रात इसका निर्णय किया गया। इससे पहले शुक्रवार की भी परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। वहीं बच्चों व शिक्षकों को किसी तरह की हानि न हो इसको देखते हुए प्रदेश के सभी विद्यालय, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में शनिवार को अवकाश घोषित कर दिया गया। प्रदेश सरकार ने बुधवार को ठंड और शीत लहर के चलते बृहस्पतिवार और शुक्रवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया था। सरकार ने इस अवकाश को शनिवार तक बढ़ाया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव अराधना शुक्ला ने बताया कि शनिवार को सभी शिक्षण संस्थाएं बंद रहेगी। हालांकि, सीएए के बवाल को देखते हुए स्कूल कालेज बंद करने की तारीख बढ़ा दी गई है।
3500 के खिलाफ एफआईआर

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बृहस्पतिवार को उपद्रव, आगजनी और पुलिस पर हमला करने के मामले में अलग-अलग थानों में 11 मुकदमे दर्ज कराए गए। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि 3500 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर है। फिलहाल 200 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है।
फूंकी पुलिस चौकी

शुक्रवार को यूपी में बहराइच, मेरठ, बिजनौर समेत कई जगह प्रदर्शन हुआ। बहराइच में बैरिकेडिंग तोड़ते हुए आगे बढ़ रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने जब रोका तो माहौल बिगड़ गया। मेरठ में कोतवाली थाने के सामने उग्र भीड़ ने तोड़फोड़ की। खत्‍ता रोड में पुलिस की दो गाड़ियों को आग लगा दी। उपद्रवियों ने नौचंदी थाना क्षेत्र की शंभूदास गेट के सामने स्थित दो पुलिस चौकी फूंक दी। बिजनौर के नहटौर, धामपुर, नगीना में उपद्रवियों ने पथराव किया। इसी तरह सहारनपुर में जुमे की नमाज के बाद भीड़ का उग्र रूप देखने को मिला। हाथरस में भी कस्बा सिकंदराराऊ में मस्जिद के पास तैनात फोर्स पर उग्र भीड़ पथराव किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो