scriptभगवान की जाति पर जंग : भाजपा सांसद ने कहा-जटायु थे मुस्लिम, सुग्रीव कुर्मी | Caste fight on Gods in UP | Patrika News

भगवान की जाति पर जंग : भाजपा सांसद ने कहा-जटायु थे मुस्लिम, सुग्रीव कुर्मी

locationलखनऊPublished: Dec 21, 2018 03:09:18 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

उन्होंने यह भी दावा किया कि जटायु पक्षी नहीं बल्कि मुस्लिम थे।
 

cm yogi

भगवान की जाति पर जंग : भाजपा सांसद ने कहा-जटायु थे मुस्लिम, सुग्रीव कुर्मी

लखनऊ. उप्र में राममंदिर का मुद्दा पीछे हो गया है। अब भाजपा विधायकों और सांसदों में भगवान की जाति को लेकर जंग छिड़ गयी है। हनुमान कौन थे, इसे लेकर भाजपा नेताओं के नित नए विवादित बयान सामने आ रहे हैं। अब अंबेडकर नगर से सांसद हरि ओम पांडे का दावा है भगवान हनुमान ब्राह्मण थे। जबकि सुग्रीव कुर्मी, बाली यादव और जटायु मुस्लिम थे। इसके पहले गुरुवार को सदन से लेकर सडक़ तक हनुमान की जाति पर चर्चा हुई। भाजपा एमएलसी बुक्कल नवाब ने हनुमान को मुसलमान बताया तो सदन में एक प्रश्न के चर्चा के दौरान योगी के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने हनुमान को जाट जाति का बता दिया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान हनुमान को दलित क्या बताया यूपी में भगवान की जाति को लेकर नहीं बहस चल पड़ी है। योगी हनुमान तक ही नहीं रुके थे। उन्होंने कुछ दिन पहले अयोध्या में एक कार्यक्रम में वेदों की रिचाओं का रचयिता दलितों को बताया था। योगी के बाद अंबेडकरनगर से भाजपा सांसद हरिओम पांडे ने दावा किया है कि उन्हें रामायण के सभी पात्रों की जाति मालूम है। उन्होंने एक समाचार चैनल को रामदरबार की जाति बतायी। उन्होंने कहा कि भगवान हनुमान ब्राह्मण थे जबकि सुग्रीव कुर्मी और उनके भाई बाली यादव थे। उन्होंने यह भी दावा किया कि जटायु पक्षी नहीं बल्कि मुस्लिम थे। पांडे के मुताबिक समुंद्र में पत्थरों से पुल तैयार करने वाले नल और नील विश्वकर्मा जाति से ताल्लुक रखते थे। भाजपा सांसद हरि ओम पांडे ने का कहना था कि यह उनका स्वयं का शोध है और वे इसे साबित कर सकते हैं।
मुसलमानों के 100 नाम हनुमान पर
इससे पहले गुरुवार को भाजपा नेता और उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य बुक्कल नवाब ने कहा था कि हनुमान मुसलमान थे। उनका कहना था, हनुमान जी मुसलमान थे। क्योंकि उनके नाम के अंत में मान लगा था। आज भी मुसलमानों में रहमान, फरमान, जीशान और कुर्बान जैसे नाम रखे जाते हैं। उन्होंने दावा किया कि मुसलमानों में करीब 100 ऐसे नाम हैं जो हनुमान के नाम पर हैं।

जो दूसरों के फटे में टांग अड़ाए वह जाट
हिन्दुओं के आराध्य हनुमान जी के जाति-धर्म को लेकर चल रही बहस गुरुवार को उप्र सदन तक पहुंच गयी। भाजपा विधायक और मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने विधान परिषद में हनुमान जी पर चर्चा के दौरान कहा कि जो दूसरों के फटे में टांग अड़ाए, वह जाट ही हो सकता है। उनके इस बयान के बाद सदन में विपक्षियों ने खूब हंगामा किया। इसके बाद हिंदू देवी देवताओं के अपमान का प्रस्ताव लाया गया।
विधान परिषद में हनुमान मंदिरों में चढ़ावे के हिसाब-किताब पर सवाल खड़े किए गये। इस मुद्दे पर सपा एमएलसी शतरुद्र प्रकाश ने एक प्रस्ताव पेश किया जिसमें कहा गया है कि लगातार हिंदू देवी-देवताओं का अपमान किया जा रहा है। कोई हनुमान जी को दलित बता रहा है तो एक ने ब्राह्मण बता दिया। माता सीता को उप मुख्यमंत्री जी ने टेस्ट ट्यूब बेबी बता दिया। यह भारत के संविधान में लिखा है कि जाति या धर्म के आधार पर कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा। यहां तो भगवान की ही जाति बताकर भेदभाव किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो