scriptEXCLUSIVE – महिलाओं को बड़ी राहत : ब्रेस्ट कैंसर से बचाएगी ‘सहेली’ और ‘छाया’  | Centchroman Will Reduce Breast Cancer In Third And Fourth Stage | Patrika News
लखनऊ

EXCLUSIVE – महिलाओं को बड़ी राहत : ब्रेस्ट कैंसर से बचाएगी ‘सहेली’ और ‘छाया’ 

महिलाओं के लिए डबल फायदे वाली खबर। सेंटक्रोमॉन का ब्रेस्ट कैंसर से पीडि़त कुछ महिलाओं पर ट्रायल किया गया और नतीजे सकारात्मक हासिल हुए। केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) द्वारा विकसित गर्भ निरोधक दवा सेंटक्रोमॉन पूरी तरह से स्टेरॉयड मुक्त है। स्टेरॉयड मुक्त होने के कारण बतौर गर्भ निरोधक इस्तेमाल करने पर सेंटक्रोमॉन महिलाओं को नुकसान नहीं करती है। 

लखनऊJul 14, 2017 / 01:03 pm

आलोक पाण्डेय

Breast Cancer

Breast Cancer

आलोक पाण्डेय

लखनऊ.  महिलाओं के लिए डबल फायदे वाली खबर। गर्भ निरोधक दवा सेंटक्रोमॉन अब स्तन कैंसर के खिलाफ भी कारगर साबित होगी। केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) की रिसर्च में सेंटक्रोमॉन को ब्रेस्ट कैंसर के तीसरे और चौथे चरण के इलाज में काफी प्रभावी पाया गया है। इस रिसर्च के बाद सीडीआरआई ने दवा में मामूली तब्दीली के बाद बाजार में उतारने का फैसला किया है। फिलहाल विकसित फार्मूले के साथ दवा की बिक्री के लिए ड्रग कंट्रोलर से इजाजत मांगी गई है। 

सहेली और छाया के नाम से लोकप्रिय है सेंटक्रोमान

गर्भनिरोधक दवा के तौर पर सेंटक्रोमॉन को लखनऊ स्थित केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) में ही विकसित किया गया था। सीडीआरआई के निदेशक डॉ. मधु दीक्षित ने बताया कि सहेली और छाया के नाम से मशहूर सेंटक्रोमॉन दवा में वैज्ञानिकों ने एंटी कैंसर एजेंट को पहचाना है। इस पहचान के बाद सेंटक्रोमॉन का ब्रेस्ट कैंसर से पीडि़त कुछ महिलाओं पर ट्रायल किया गया और नतीजे सकारात्मक हासिल हुए। डॉ. दीक्षित ने दावा किया कि पीडि़त महिलाओं में तीसरे-चौथे चरण का कैंसर होने के बावजूद काफी सुधार नजर आया है। गौरतलब है कि सेंटक्रोमॉन बाजार में ‘सहेली’ के नाम से उपलब्ध है, जबकि ‘छाया’ के नाम से इस दवा का सरकारी स्तर पर मुफ्त वितरण किया जाता है। पिछले वर्ष इस दवा को राष्ट्रीय फैमिली प्लानिंग प्रोग्राम में शामिल किया गया है। 

स्टेरॉयड मुक्त है सेंटक्रोमान, महिलाओं को नहीं करती नुकसान

केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) द्वारा विकसित गर्भ निरोधक दवा सेंटक्रोमॉन पूरी तरह से स्टेरॉयड मुक्त है। स्टेरॉयड मुक्त होने के कारण बतौर गर्भ निरोधक इस्तेमाल करने पर सेंटक्रोमॉन महिलाओं को नुकसान नहीं करती है। गौरतलब है कि मानव निर्मित स्टेरॉयड के ज्यादा इस्तेमाल से हृदय रोग होने के साथ-साथ लीवर और किडनी फेल होने का खतरा रहता है। सीडीआरआई ने इस दवा को बाजार में उपलब्ध कराने के लिए हिंदुस्तान लेटेक्स लिमिटेड और टोरेंट फार्मास्यूटिकल्स को लाइसेंस दिया गया है।





loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो