scriptगौ आयोग की पहल, गायों पर उच्च अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए कामधेनु पीठ स्थापित करने की अपील की | Chair establishment in colleges recommended over study on cows | Patrika News

गौ आयोग की पहल, गायों पर उच्च अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए कामधेनु पीठ स्थापित करने की अपील की

locationलखनऊPublished: Dec 31, 2020 05:46:46 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

उत्तर प्रदेश गौ सेवायोग ने राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से स्वदेशी गायों पर अनुसंधान और उच्च अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए अपने परिसरों में कामधेनु पीठ स्थापित करने की अपील की है।

Cows

Cows

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश गौ सेवायोग ने राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से स्वदेशी गायों पर अनुसंधान और उच्च अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए अपने परिसरों में कामधेनु पीठ स्थापित करने की अपील की है। यह अपील इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव द्वारा हाल ही में कैंपस में इस पीठ को स्थापित करने के प्रस्ताव के बाद जारी की गई थी।
ये भी पढ़ें- हीटर पर आग ताप रहे हैं तो हो जाएं सावधान, जा सकती है जान

यूपी गौ सेवा आयोग के अतिरिक्त सांख्यिकीय अधिकारी अमित कुमार गुप्ता ने कहा कि यह कदम ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों के बीच देशी गाय की नस्लों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगा। इस कदम से किसानों की आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी, जो गायों के दूध से बने उत्पादों को बेच सकेंगे। आयोग के साथ विशेष ड्यूटी (ओएसडी) के अधिकारी शिव ओम गंगवार ने इस बात की पुष्टि की। अयोग का नेतृत्व यूपी बीजेपी के दिग्गज नेता श्याम नंदन सिंह कर रहे हैं।
ये भी पढ़ें- 2020 में अपराधियों पर कहर बनकर टूटी यूपी पुलिस, किसी की संपत्ति कुर्क, कहीं चला बुलडोजर, देखें लिस्ट

अयोग अधिकारी ने कहा कि छात्रों के अलावा, इस पहल से किसानों को गायों को पालने के लिए नए कौशल और प्रौद्योगिकी-सहायता के तरीकों को विकसित करने में मदद मिलेगी, जिससे अधिक उत्पादन होगा। अयोग अधिकारी ने कहा कि गायों की देसी नस्लों के कृषि, स्वास्थ्य, सामाजिक और पर्यावरणीय महत्व के बारे में युवाओं को शिक्षित करने की आवश्यकता है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने अनुमोदन के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को अपने परिसर में कामधेनु अध्यक्ष स्थापित करने का प्रस्ताव भेजा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो