script20 हजार वर्ग मीटर में बनेगी चारबाग स्टेशन की पार्किंग, 500 कारों के खड़े होने की रहेगी व्यवस्था | charbagh lucknow railway station upgradation work | Patrika News
लखनऊ

20 हजार वर्ग मीटर में बनेगी चारबाग स्टेशन की पार्किंग, 500 कारों के खड़े होने की रहेगी व्यवस्था

रेलवे स्टेशन पर सुंदरीकरण के तहत पहले ताल पर बने कॉन्कर्स पर 358 मीटर लंबा और 6 मीटर चौड़ा कॉरिडोर बनाया जाएगा जोऊ सीधे मेट्रो सेवा से जुड़ेगा।

लखनऊMar 25, 2018 / 03:33 pm

Laxmi Narayan Sharma

lucknow railway news
लखनऊ. उत्तर रेलवे के चारबाग लखनऊ स्टेशन को पुनर्विकसित करने के काम पर 1800 करोड़ रूपये खर्च होना है। केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 18 मार्च को इस अपग्रेडेशन कार्य की आधारशिला रखी। इस अपग्रेडेशन के बाद चारबाग स्टेशन का पूरी तरह कायाकल्प हो जाएगा। सुंदरीकरण के काम में इस स्टेशन पर कार पार्किंग के लिए भूतल पर 20 हज़ार वर्ग मीटर जगह की व्यवस्था की जाएगी। इस जगह में 500 कारें और टैक्सियां खड़ी हो सकेंगी। इसके अलावा इस पार्किंग में 150 से अधिक ऑटो खड़े हो सकेंगे।
मेट्रो से जुड़ेगा कॉरिडोर

रेलवे स्टेशन पर सुंदरीकरण के तहत पहले ताल पर बने कॉन्कर्स पर 358 मीटर लंबा और 6 मीटर चौड़ा कॉरिडोर बनाया जाएगा जोऊ सीधे मेट्रो सेवा से जुड़ेगा। इस कॉरिडोर में 90 वर्ग मीटर बैठने का स्थान, सुरक्षा चेक, कॉन्कर्स के बाहरी क्षेत्र में 6 टिकट काउंटर, स्टेशन के पूर्वी हिस्से में एक फुट ओवर ब्रिज का निर्माण होगा जो 200 मीटर लंबा और 6 मीटर चौड़ा होगा। यह फुट ओवर ब्रिज प्रथम तल कॉन्कर्स और मेट्रो से सीधा जुड़ा होगा। स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में यात्रियों और वाहनों के आवागमन के लिए पृथक सड़क का प्रावधान होगा। साथ ही 200 वर्ग मीटर के 2 ओपन प्लाजा, 4 मीटर चौड़ी 6 सीढ़ियां, 12 एस्केलेटर, सौर ऊर्जा से चालित स्ट्रीट लाइटों की व्यवस्था रहेगी।
स्टेशन के मुख्य हिस्सा का भी पुनरुद्धार

ग्राउंड फ्लोर के नीचे 110 मीटर लम्बे और 8 मीटर चौड़े 2 सब-वे का निर्माण किया जायेगा जिसमें 45 मीटर लंबा पैदल पथ, 4 प्रस्थान क्षेत्र एस्केलेटर और अन्य यात्री सुविधाएँ होंगी। वर्तमान सब-वे का विस्तार और चौड़ीकरण प्लेटफार्म संख्या 4 से 11 तक किया जाएगा। इसमें 11 नए रैम्पों का प्रावधान होगा और 2 नए कॉन्कर्स बनाये जायेंगे जो ट्रैक से 9 मीटर और 15 मीटर की ऊंचाई पर स्थित होंगे। प्लेटफार्म नंबर 1 से 11 तक कॉन्कर्स में आधुनिक शेड लगाए जायेंगे और इनमें शौचालय, पैदल पथ, प्रतीक्षालय, पॉलीक्लिनिक, फ़ूड कोर्ट, एटीएम पीने के पानी की व्यवस्था रहेगी। स्टेशन के मुख्य हिस्से का भी पुनरुद्धार किया जायेगा।

Home / Lucknow / 20 हजार वर्ग मीटर में बनेगी चारबाग स्टेशन की पार्किंग, 500 कारों के खड़े होने की रहेगी व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो