scriptबच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरती जाए: मुख्यमंत्री | Chief Minister Yogi Issued Guide Line Regarding Corona Epidemic | Patrika News
लखनऊ

बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरती जाए: मुख्यमंत्री

प्रदेश में ट्रैक, टेस्ट और ट्रीट टीकाकरण की नीति के सफल क्रियान्वयन से कोविड महामारी पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है: मुख्यमंत्री

लखनऊMay 21, 2022 / 05:53 pm

Ritesh Singh

बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरती जाए: मुख्यमंत्री

बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरती जाए: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में ट्रैक, टेस्ट और ट्रीट टीकाकरण की नीति के सफल क्रियान्वयन से कोविड महामारी पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। उन्होंने पात्र लोगों को टीके की दूसरी खुराक समय से दिए जाने के निर्देश दिए हैं। आज यहां लोक भवन में टीम-9 की बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में टीकाकरण अभियान की प्रगति संतोषप्रद है। उन्होंने निर्देशित किया कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को बूस्टर डोज दिए जाने में तेजी लायी जाए। बूस्टर डोज के महत्व और बूस्टर टीकाकरण केन्द्रों के बारे में आमजन को जागरूक किया जाए। बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरती जाए।

मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घंटों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 123 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 152 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 874 है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 1 लाख 70 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 11 करोड़ 34 लाख 46 हजार 596 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।

बैठक में यह जानकारी भी दी गयी कि राज्य में गत दिवस तक 32 करोड़ 31 लाख 43 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 13 करोड़ 44 लाख 81 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। इस प्रकार 91.22 प्रतिशत लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। इसी आयु वर्ग में 15 करोड़ 31 लाख 43 हजार से अधिक लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है।

विगत दिवस तक 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग में 96.68 प्रतिशत किशोर कोविड वैक्सीन की प्रथम डोज तथा 74.03 प्रतिशत किशोर टीके की दूसरी खुराक प्राप्त कर चुके हैं। 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 80.46 प्रतिशत बच्चों ने टीके की पहली खुराक तथा 20.89 प्रतिशत बच्चों ने टीके की दूसरी खुराक प्राप्त कर ली है। 30 लाख 15 हजार से अधिक प्रिकॉशन डोज प्रदान की जा चुकी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी विकास प्राधिकरण,नगरीय निकायों में टाउन प्लानर की तैनाती की जाए। परियोजनाओं का निर्धारण करते समय आगामी 50 वर्षों की स्थिति को ध्यान में रखा जाए। प्रदेश में अवैध कॉलोनियों को विकसित होने से रोका जाए।

Home / Lucknow / बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरती जाए: मुख्यमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो