scriptदुश्मन से निपटने के लिए सीएम योगी के हेलीकॉप्टर तैयार, करेंगे हमला, सरकार का बड़ा ऐलान | CM Yogi Adityanath decision for artificial rain from helicopter news | Patrika News
लखनऊ

दुश्मन से निपटने के लिए सीएम योगी के हेलीकॉप्टर तैयार, करेंगे हमला, सरकार का बड़ा ऐलान

आसमान मेें गरजेंगे हेलीकॉप्टर, सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला…

लखनऊNov 16, 2017 / 11:22 am

नितिन श्रीवास्तव

CM Yogi Adityanath decision for artificial rain from helicopter news

दुश्मन से निपटने के लिए सीएम योगी के हेलीकॉप्टर तैयार, करेंगे हमला, सरकार का बड़ा ऐलान

लखनऊ. योगी सरकार ने लखनऊ समेत प्रदेश के कई शहरों की हवा में घुले जानलेवा जहर से मुक्ति दिलाने के लिए बड़ा फैसला लिया है। योगी सरकार आम आदमी का दुश्मन बन चुकी दमघोंटू हवा से मुक्ति दिलाने के लिए हेलीकॉप्टर से बारिश कराने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए बुधवार को हाई लेवल मीटिंग बुलाई। इस मीटिंग में नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, पर्यावरण राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी, प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार, प्रमुख सचिव पर्यावरण रेणुका कुमार और प्रमुख सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी समेत कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

हेलीकॉप्टर से बारिश

इस हाई लेवल मीटिंग योगी सरकार ने यूपी के कई शहरों में हेलीकॉप्टर से कृत्रिम बारिश कराने का फैसला लिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों के साथ बैठकर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दे दिए हैं। साथ ही योगी सरकार ने कहा है कि विशेषज्ञ इस पर विचार जरुर करें कि प्रदूषण के स्तर को नीचे लाने के लिए यह तरीका कितना कारगार होगा। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि गुरुवार को इस मामले में प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार आईआईटी के विशेषज्ञों के साथ विचार विमर्श करें।

पराली जलाने पर और सख्ती

योगी सरकार ने इसके साथ ही अन्य शहरों में धूल कम करने के लिए नगर निगम और फायर ब्रिगेड के वाटर टैंकर और स्प्रिंकल मशीन से बारिश करवाने का भी आदेश दिया है। साथ ही कूड़ा व पराली जलाने पर लगी पाबंदी पर सख्ती से अमल कराने का फैसला किया है। इस मौके पर सीएम ने अफसरों को हिदायत दी कि राजधानी समते सभी जिलों में कूड़ा और पराली जलाने पर पाबंदी आदेश जारी करके ही चुप न बैठ जाएं। लखनऊ के आसपास के इलाकों में बड़े पैमाने पर पराली जलाए जाने की बात सामने आने पर मुख्यमंत्री ने गहरी नाराजगी जताते हुए कहा कि सिर्फ जुर्माना लगाने से काम नहीं चलेगा। जहां इस तरह के मामले आ रहे हैं, वहां मौके पर जाकर उसे रुकवाएं।
जाम को लेकर सख्त निर्देश

मीटिंग में यह बात भी सामने आई कि जिन इलाकों में जाम की समस्या कम है, वहां प्रदूषण भी कम है। जाम लगने पर एकाएक प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। राजधानी की हवा में पीएम-2.5 का स्तर बढ़ने के पीछे की एक प्रमुख वजह जाम लगना भी है। राजधानी में जाम के प्वाइंट्स भी बताए गए। बैठक में सीएम ने निर्देश दिए कि दफ्तरों और स्कूलों के खुलने और बंद होने के समय ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखी जाए। इसके लिए सीएम योगी ने पुलिस विभाग के आला अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए। सीएम ने सभी शहरों में पुराने वाहनों के मामले में समीक्षा करने को कहा। साथ ही एक निश्चित समयसीमा से ज्यादा पुराने वाहन तत्काल हटवाने के निर्देश भी दिए।

Home / Lucknow / दुश्मन से निपटने के लिए सीएम योगी के हेलीकॉप्टर तैयार, करेंगे हमला, सरकार का बड़ा ऐलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो