scriptसीएम योगी अपने सभी मंत्रियों और विधायकों को देंगे ये खास डिवाइस, इस मकसद से उठाया बड़ा कदम | CM Yogi Adityanath give IPad to UP ministers and MLA | Patrika News
लखनऊ

सीएम योगी अपने सभी मंत्रियों और विधायकों को देंगे ये खास डिवाइस, इस मकसद से उठाया बड़ा कदम

अगली कैबिनेट बैठक भी पेपरलेस करने की योजना…

लखनऊFeb 13, 2020 / 01:40 pm

नितिन श्रीवास्तव

सीएम योगी अपने सभी मंत्रियों और विधायकों को देंगे ये खास डिवाइस, इस मकसद से उठाया बड़ा कदम

सीएम योगी अपने सभी मंत्रियों और विधायकों को देंगे ये खास डिवाइस, इस मकसद से उठाया बड़ा कदम

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द से जल्द अपने सभी मंत्रियों और विधायकों को हाईटेक व पेपरलेस बनाने की कवायद में जुट गई है। सीएम योगी ने सभी मंत्रियों और विधायकों को आईपैड, टैबलेट देने का फैसला किया है। जिसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। मुख्यमंत्री ने एक बैठक के दौरान विधायकों और मंत्रियों को आईपैड, लैपटॉप और टैबलेट का अधिकतम प्रयोग करने की सलाह देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का कामकाज जल्द ही कागज-रहित होगा। इसकी शुरुआत मंत्रिमंडल के कामकाज से होगी। अगली मंत्रिमंडल की बैठक पूर्ण रूप से पेपरलेस होगी। इससे तेजी से काम होंगे और कागजी खानापूर्ति भी घटेगी।

योगी सरकार होगी हाईटेक

मंत्रियों को संदेश और पत्र भी आईपैड के माध्यम से भेजे जाने की तैयारी है। इसके लिए बकायदा उन्हें आईपैड चलाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। सीएम योगी अपने दर्पण डैशबोर्ड से सरकारी योजनाओं की प्रगति की मॉनिटरिंग पहले से ही ऑनलाइन कर रहे हैं। अब वह भाषण से लेकर ई-ऑफिस तक में तकनीक का बढ़-चढ़कर उपयोग करते नजर आएंगे। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के लिए नया डेस्कटॉप और आईपैड भी मंगा लिया है। वह बीते दिनों अपने भाषणों के दौरान आईपैड का प्रयोग करते देखे भी जा रहे हैं।

भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम

सूत्रों के मुताबितक मुख्यमंत्री ने योजनाओं व परियोजनाओं की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए दर्पण डैशबोर्ड तैयार कराया है। इसमें संचालित महत्वपूर्ण योजनाएं, परियोजनाएं और जनहित गारंटी अधिनियम व निवेश मित्र पोर्टल के जरिए तय समयसीमा में दी जाने वाली सेवाएं जोड़ी जा रही हैं। लगभग सभी प्रमुख विभागों की योजनाएं, परियोजनाएं और सेवाएं इससे जुड़ गई हैं। जो बाकी हैं, उन्हें अगले महीने तक जोड़ने का लक्ष्य है। दरअसल सरकार का मानना है कि इससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी और समय भी बचेगा। साथ ही काम भी पेपरलेस हो जाएगा।

Home / Lucknow / सीएम योगी अपने सभी मंत्रियों और विधायकों को देंगे ये खास डिवाइस, इस मकसद से उठाया बड़ा कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो