scriptसीएम योगी ने दी चुनौती, कहा- न करूंगा न करने दूंगा | CM Yogi Adityanath organises swachhata marathon in Lucknow | Patrika News
लखनऊ

सीएम योगी ने दी चुनौती, कहा- न करूंगा न करने दूंगा

सीएम योगी ने दी चुनौती, कहा- न करूंगा न करने दूंगा

लखनऊOct 02, 2017 / 01:09 pm

Ruchi Sharma

yogi aditayanth

yogi adityanath

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता मिशन को यूपी में और अधिक रफ्तार देने के लिए बीजेपी ने एक बड़ा कदम उठाया है। पार्टी ने 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर पूरे प्रदेश में स्वच्छता मैराथन का आयोजन किया। लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वच्छता मैराथन को हरी झंडी दिखाई। पटेल प्रतिमा से आयोजित ये स्वच्छता मैराथन राजभवन और जीपीओ होते हुए गांधी प्रतिमा पर समाप्त हुई। इस दौरान डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्रनाथ पांडेय, मंत्री गोपाल टंडन, पंकज सिंह समेत बीजेपी के तमाम बड़े नेता मौजूद रहे। इस अवसर पर सीएम योगी ने सरदार पटेल प्रतिमा पर पुष्प भी अर्पित किए। उन्होंने गांधी जी के साथ साथ पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को भी याद किया।
दो घंटे का श्रमदान कर बदलें भारत की तस्वीर : योगी

स्वच्छता मैराथन को हरी झंडी दिखाने के अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वच्छता ही सबसे बड़ी सेवा है। उन्होंने कहा कि गांधी जी का स्वच्छ भारत का सपना जन भागीदारी के बिना नहीं पूरा हो सकता। सीएम ने कहा कि 2022 तक हम कैसा भारत चाहते हैं, इसका संकल्प लेना होगा। मुख्यमंत्री योगी ने लोगों को हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करने की शपथ दिलाई। सीएम ने कहा कि गांव-गांव तक स्वच्छ भारत मिशन को पहुंचाना होगा।

अब शौचालय बनवाने पर 12 की जगह मिलेंगे 20 हजार

सीएम योगी ने कहा कि यूपी के 4 जनपद खुले में शौच मुक्त घोषित हो चुके हैं। 31 दिसम्बर तक प्रदेश के 30 जिले ओडीएफ हो जाएंगे।

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन शहरी के तहत व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण की लागत 12 हजार रुपए से बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दी है। नगर विकास विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार इस राशि में केंद्र और राज्य सरकार 4-4 हजार रुपए देंगे, वहीं बाकी के 12 हजार रुपए संबंधित नगर निकाय को खर्च करने होंगे।
स्वच्छता मैराथन में नेताओं ने झोंकी ताकत

राजधानी के अलावा हर जिले में होने वाली इस मैराथन में योगी सरकार के मंत्रियों के साथ सांसद और विधायकों व पार्टी के पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई। कानपुर में डिप्टी सीएम डिप्टी सीएम केशव मौर्य, आगरा में मंत्री श्रीकांत शर्मा, वाराणसी में मंत्री सुरेश खन्ना शामिल हुए।
बीजेपी स्वच्छता मैराथन अभियान के समन्वयक पूर्व प्रदेश मंत्री वीरेंद्र तिवारी ने बताया कि प्रदेश में नगरीय क्षेत्र के 653 स्थानीय निकाय, नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत के 8500 वार्ड हैं। जहां 17 सितम्बर से स्वच्छता अभियान कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 2 अक्टूबर को इस अभियान का समापन हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो