scriptसीएम योगी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को लेकर किया बड़ा ऐलान, समीक्षा बैठक में लिए यह फैसले | CM yogi big decision over Bundelkhand expressway and others | Patrika News
लखनऊ

सीएम योगी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को लेकर किया बड़ा ऐलान, समीक्षा बैठक में लिए यह फैसले

-बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास अगस्त माह में
-पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर अगले वर्ष तक हो जाएगा यातायात शुरू

लखनऊMay 22, 2019 / 09:29 pm

Abhishek Gupta

Yogi

Yogi

लखनऊ. सीएम योगी नें मंगलवार को गोरखपुर से लौटने के बाद समीक्षा बैठक कर पूर्वांचल, बुंदेलखंड, गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। इसी के साथ उन्होंने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास अगस्त माह में करने का निर्देश दिए। उससे पहले मानक अनुसार भूमि का अधिग्रहण पूरा करने के लिए कहा। बैठक में मुख्य सचिव अनूपचंद्र पांडेय और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल मौजूद रहे।
ये भी पढ़ें- अखिलेश यादव ने इस पार्टी को समर्थन देने की ओर किए बड़े संकेत, मतगणना से पहले इस खबर से मचा हड़कंप

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे जुड़ेगा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से-
बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे-चित्रकूट के भरतकूप से शुरू होकर बांदा, हमीरपुर, जालौन, औरैया से होते हुए इटावा के कुदरैल गांव के पास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। 294.264 करोड़ रुपये वाली परियोजना की लागत 14716.26 करोड़ है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बन जाने पर बुंदेलखंड के लोगों के लिए लखनऊ और दिल्ली की दूरी तय करना आसान हो जाएगा। हालांकि इसके लिए अप्रैल तक 90 फीसद भूमि अधिग्रहण का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन अब तक सिर्फ 72 फीसद भूमि ही अर्जित हो पाई है।
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर अगले वर्ष तक हो जाएगा यातायात शुरू-

वहीं सीएम योगी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की समीक्षा की और इसे हर हाल में तय समय में इसे पूरा करने के निर्देश दिए। इस पर अधिकारियों ने बताया कि सड़क निर्माण का काम 10 फीसद पूरा हो चुका है और अगस्त, 2020 तक इस पर यातायात शुरू हो जाएगा। सीएम योगी ने इस पर निर्धारित समय सीमा में निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। परियोजना को लेकर कुछ जिलों में भूमि अधिग्रहण से जुड़ी दिक्कतों से अवगत कराए जाने पर सीएम ने कहा कि वहां के जिलाधिकारियों को इसके लिए जवाबदेह बनाया जाए। आपको बता दें कि पीएम मोदी बीते वर्ष 14 जुलाई को लखनऊ से गाजीपुर के हैदरिया गांव तक जाने वाले इस एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास कर चुके हैं। बताया जा रहा है कि 341 किमी लंबे छह लेन के इस एक्सप्रेस वे के निर्माण पर करीब 23,350 करोड़ रुपये की लागत आने वाली है।
गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए भी सीएम योगी ने दिए निर्देश-

इसी के साथ साल 2021 में मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाली गंगा एक्सप्रेस-वे पर सरकार का फोकस है। चार लेन और 36000 करोड़ रुपये की लागत वाली इस सड़क की लंबाई 600 किमी होगी। इसके लिए 6556 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है। कैबिनेट से इसकी सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है। वहीं बाकी प्रक्रिया की शुरुआत के लिए सीएम योगी ने निर्देश दे दिए हैं।

Home / Lucknow / सीएम योगी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को लेकर किया बड़ा ऐलान, समीक्षा बैठक में लिए यह फैसले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो