scriptकोरोना पॉजिटिव 314, सीएम योगी ने कहा – सुरक्षा के मद्देनजर लॉकडाउन जरूरी | cm yogi says corona positive case 314 lockdown in essential | Patrika News
लखनऊ

कोरोना पॉजिटिव 314, सीएम योगी ने कहा – सुरक्षा के मद्देनजर लॉकडाउन जरूरी

यूपी में कोरोना वायरस की बढ़ती संख्या को देखते हुए सीएम योगी ने मंगलवार को जिले स्तर पर टीम – 11 बनाने का ऐलान किया।

लखनऊApr 07, 2020 / 05:38 pm

Abhishek Gupta

Corona

Corona

लखनऊ. यूपी में कोरोना वायरस के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सीएम योगी ने मंगलवार को जिले स्तर पर टीम – 11 बनाने का ऐलान किया। अभी तक राज्य स्तर पर मुख्य सचिव व प्रदेश के सभी प्रमुख अफसरों के साथ सीएम योगी ने 11 समितियां बनाई थी, लेकिन अब उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने जिले में 11 समितियां बनाने के निर्देश दिए हैं। कोरोना पॉजिटिव के बढ़ते मामलों के चलते प्रदेश सरकार लॉकडाउन को बढ़ा भी सकती है। इसके लिए केंद्र सरकार से आग्रह किया गया है। वहीं सीएम योगी ने इसके संकेत भी दिए और कहा कि सभी की सुरक्षा के लिए लॉक डाउन बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि यूपी में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढकर 314 हो गई है। इनमें 168 तब्लीगी जमात से जुड़े लोग शामिल हैं। यूपी में तब्लीगी जमात में शामिल 1551 लोगों को चिन्हित किया गया है। इनमें से 1257 को क्वारेंटाइन किया गया है। लखनऊ में 92 जमातियों को रखा गया है। वहीं अब यूपी पुलिस भी जमातियों से संपर्क की सूचना छिपाने वाले पर सख्ती से निपटने जा रही है। ऐसे लोगों पर हत्या के प्रयास व संक्रमण से मौत के बाद हत्या का मुकदमा दर्ज किया जाएगा। कानपुर के आईजी रेंज मोहित अग्रवाल ने ऐसी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

जिला स्तर पर बनेगी टीम-11

प्रदेश स्तर के बाद अब जिले स्तर पर जिस टीम 11 का गठन होगा वह जिले में सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करेगी। साथ ही प्ततिदिन शासन को रिपोर्ट सौंपेगी। यह सभी समितियां राज्य मुख्यालय पर बनी समितियों की तर्ज पर ही काम करेंगीं। जिलाधिकारी सभी समितियों के अध्यक्ष तय करेंगे। सीएम योगी ने मंगलवार को कहा कि यूपी में पिछले 4-5 दिनों में कोरोना के पाॅजिटिव केसेज की संख्या बढ़ी है। जिनमें आधे से ज्यादा मामले तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं। प्रदेश में इसे हर स्तर पर रोकने के लिए भारत सरकार की मदद से प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले एक टेस्टिंग लैब थी, लेकिन अब भारत सरकार के सहयोग से प्रदेश में 10 टेस्टिंग लैब सफलतापूर्वक कार्य कर रही हैं। सीएम योगी ने ‘कोविड केयर फंड’ पर कहा कि इसका उपयोग हम टेस्टिंग फैसिलिटी को बढ़ाने में करेंगे। साथ ही कोविड लेवल 1, 2, 3 के हाॅस्पिटल्स की संख्या को बढ़ाने में इसका उपयोग किया जाएगा। कोरोने से लड़ने के लिए शुरू हुए ‘उत्तर प्रदेश कोविड केयर फंड’ में कई जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ समाज के विभिन्न तबकों का व्यापक समर्थन भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सहायक उपकरणों जैसे पीपीई, एन-95 मास्क, थर्मल एनालाइजर, वेंटीलेटर्स आदि की मैन्युफैक्चरिंग प्रक्रिया को और आगे बढ़ाने की लगातार व्यवस्था की जा रही है। साथ ही यूपी के सभी मंडलीय मुख्यालयों के डिस्ट्रिक्ट हाॅस्पिटल्स में कोरोना टेस्टिंग लैब्स की स्थापना होगी। इसके लिए प्रमुख सचिव, चिकित्सा, शिक्षा के नेतृत्व में एक कमिटी का गठन किया गया है।
बनाई जा रही लेवल थ्री की लैब-

मंडलीय मुख्यालयों में देवीपाटन मंडल में गोंडा, मिर्जापुर मंडल में मिर्जापुर, बरेली मंडल में बरेली, मुरादाबाद मंडल में मुरादाबाद और वाराणसी में बीएचयू के अलावा एक और हॉस्पिटल और लखनऊ में केजीएमयू और एसजीपीजीआई की लैब को अपग्रेड किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यहां लेवल थ्री की लैब बनाई जा रही है, जो किसी भी तरह के वायरस की जांच के लिए सक्षम होगी। प्रदेश के कुल 14 मेडिकल कॉलेजों में भी कोविड-19 की लैब की स्थापना के निर्देश दिए गए हैं।
यूपी में 314 कोरोना पॉजिटिव-

यूपी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 314 हो गई है। मंगलवार को केजीएमयू की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 16 नए मामले बढ़े हैं। इसमें आगरा में 13 नए पॉजिटिव केस दर्ज हुए हैं। इसके अलावा 2 मरीज लखनऊ,1 मरीज आजमगढ़ का है।

Home / Lucknow / कोरोना पॉजिटिव 314, सीएम योगी ने कहा – सुरक्षा के मद्देनजर लॉकडाउन जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो