scriptशिक्षा में सुधार की तस्वीर पेश करते वक्त काफी कुछ भूल गए सीएम योगी | CM Yogi speech on independence day celebration in lucknow | Patrika News
लखनऊ

शिक्षा में सुधार की तस्वीर पेश करते वक्त काफी कुछ भूल गए सीएम योगी

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा पर हुए कार्यक्रम में सरकार की प्राथमिकताओं व उपलब्धियों को गिनाया।

लखनऊAug 15, 2017 / 12:52 pm

Prashant Srivastava

yogi
लखनऊ. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा पर हुए कार्यक्रम में सरकार की प्राथमिकताओं व उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने शिक्षा में किए गए बदलावों को भी गिनाया। उन्होंने कहा कि गरीबों के बच्चों को शिक्षा की उचित व्यवस्था नहीं थी। वह बोले, 1.52 लाख बच्चों को ड्रेस और किताबें वितरित की,बच्चों के हिसाब से शिक्षकों की तैनाती की व्यवस्था की। प्रदेश सरकार ने प्राथमिक विद्यालयों में सुविधाओं को बेहतर कर मुख्य धारा से जोड़ा लेकिन सरकार की तारीफ करते करते वे शिक्षा की असल तस्वीर भूल गए। शिक्षा के मामले यूपी कई प्रमुख राज्यों से काफी पीछे हैं।
काफी पीछे है यूपी

देश की साक्षरता दर 74.04% है तो वहीं यूपी की मात्र 69.72% ही है। इसी कारण 15 प्रमुख राज्यों में यूपी की 12वीं रैंक है। वहीं प्रदेश व केंद्र शासित प्रदेशों की लिस्ट में यूपी का 29वां स्थान है। महाराष्ट्र, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक समेत कई प्रमुख राज्यों की स्थिति यूपी से बेहतर है।
महाराष्ट्र- 82.91%
उत्तराखंड-79.63%
पश्चिम बंगाल-77.08%
कर्नाटक-76.60%
मध्य प्रदेश-70-63%
उत्तर प्रदेश- 69.72%

पुराने ढर्रे से पढा़ई

एक तरफ दिल्ली के प्राइमरी स्कूलों में डिजिटल मीडियम से पढ़ाई शुरू हो गई, वहीं दूसरी तरफ यूपी के प्राइमरी स्कूलों का हाल बेहद खराब है। कहीं गंदगी का जमावड़ा तो कहीं शिक्षक ही टाइम पर स्कूल नहीं आते। यही कारण है छात्रों का भी पढ़ाई में मन नहीं लगता। उन्हें तकनीक की मदद के सहारे पढ़ाने के बजाए पुराने ढर्रे से ही पढ़ाया जा रहा है।
नहीं बंटती किताबें, तो कहीं टीचर्स हैं लापरवाह

पिछले कुछ साल से नया सत्र शुरू होने के कई दिनों बाद तक भी बच्चों की किताबें नहीं बटी हैं। ड्रेस के मामले में भी यही हाल है। सरकार ने प्राइमरी स्कूलों के छात्रों की ड्रेस बदल तो दी है लेकिन हालात नहीं बदल पाई है। इसके अलावा कई जगह को शिक्षकों की लापरवाही भी सामने आई है।

Home / Lucknow / शिक्षा में सुधार की तस्वीर पेश करते वक्त काफी कुछ भूल गए सीएम योगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो