scriptCM Yogi transferred online scholarship of 458 crores to students | सीएम योगी ने छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन ट्रांसफर की 458.66 करोड़ की स्कॉलरशिप, अभिभावक की तरह बात भी की | Patrika News

सीएम योगी ने छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन ट्रांसफर की 458.66 करोड़ की स्कॉलरशिप, अभिभावक की तरह बात भी की

यूपी सरकार हर वर्ष करीब 56 लाख से अधिक गरीब परिवारों के छात्र-छात्राओं को दशमोत्तर छात्रवृत्ति, शुल्क प्रतिपूर्ति और पूर्व दशम स्‍कॉलरशिप योजना का लाभ प्रदान करती है। वैसे हर साल स्‍कॉलरशिप वितरण कार्यक्रम दो अक्टूबर और 26 जनवरी को होता है लेकिन अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार की कोशिश है कि दिसंबर तक सभी छात्र-छात्राओं को स्‍कॉलरशिप मिल जाए।

लखनऊ

Published: December 02, 2021 12:08:45 pm

लखनऊ. गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 12,17,631 लाख छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप की सौगात दी। सीएम योगी ने अपने सरकारी आवास 5 कालीदास मार्ग से 458.66 करोड़ रुपए की स्कॉलरिशप की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की। इस दौरान सीएम योगी ने कुछ छात्र-छात्राओं से संवाद भी किया। सीएम योगी ने संवाद के दौरान छात्र-छात्राओं से अभिभावक की तरह बात की। उन्‍होंने क्रमवार छात्र-छात्राओं से पूछा कि स्‍कॉलरशिप के रुपयों को क्‍या करते हैं। इसका इस्‍तेमाल कैसे करते हैं। सीएम योगी ने ये भी पूछा कि कहीं ऐसा तो नहीं कि स्‍कॉलरशिप को पॉकेटमनी मान शॉपिंग या सिनेमा देखने पर खर्च कर देते और फिर पढ़ाई के खर्च के लिए माता-पिता को परेशान करते हैं, इस तरह के कई सवाल किए।
cm_yogi_5_kd.jpg
सीएम ने स्‍कॉलरशिप पाने वाले छात्र-छात्राओं को बधाई दी

सीएम योगी के प्रश्नों का उत्तर देते हुए छात्र-छात्राओं ने उन्हें बताया कि मिलने वाली स्कॉलरशिप का वे अपनी पढ़ाई में ही इस्तेमाल करते हैं। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि अंतिम व्‍यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्‍होंने स्‍कॉलरशिप पाने वाले छात्र-छात्राओं को बधाई दी और कहा कि पूर्व की सरकारों ने राजनीतिक प्रतिशोध के तहत छात्र-छात्राओं से भी भेदभाव किया। अनुसूचित जाति-जनजाति के बच्‍चों को स्‍कॉलरशिप ही नहीं भेजी।
स्‍कॉलरशिप से बच्‍चों को पढ़ाई में मदद मिलती है- योगी

उन्‍होंने कहा कि स्‍कॉलरशिप से बच्‍चों को पढ़ाई में काफी मदद मिलती है। 12.17 लाख छात्र-छात्राओं को स्‍कॉलरशिप दिए जाने के साथ ही स्‍कॉलरशिप वितरण का पहला चरण पूरा हो गया है। इसके बाद दूसरे चरण में बचे हुए छात्र-छात्राओं को दिसंबर अंत में स्‍कॉलरशिप दी जाएगी।
दिसंबर तक सभी छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप देने की कोशिश

बता दें कि यूपी सरकार हर वर्ष करीब 56 लाख से अधिक गरीब परिवारों के छात्र-छात्राओं को दशमोत्तर छात्रवृत्ति, शुल्क प्रतिपूर्ति और पूर्व दशम स्‍कॉलरशिप योजना का लाभ प्रदान करती है। वैसे हर साल स्‍कॉलरशिप वितरण कार्यक्रम दो अक्टूबर और 26 जनवरी को होता है। लेकिन अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार की कोशिश है कि दिसंबर तक सभी छात्र-छात्राओं को स्‍कॉलरशिप मिल जाए। सरकार इस साल दो अक्टूबर को पहले चरण की स्‍कॉलरशिप वितरित कर चुकी है। इसमें करीब डेढ़ लाख छात्रों को छात्रवृत्ति दी गई थी। मुख्यमंत्री ने 30 नवंबर तक बचे हुए छात्रों को भी सारी छात्रवृत्ति देने के निर्देश दिए थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकसरकारी स्कूल में कोरोना विस्फोट, पांच छात्र समेत टीचर की रिपोर्ट पॉजिटिव, SDM ने एक सप्ताह के लिए स्कूल किया बंदमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्ची
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.