scriptकाकोरी ट्रेन एक्शन की 97वीं जयंती, शहीदों को सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि, कहा क्रांतिकारियों को सालभर करेंगे याद | CM Yogi Tribute to Martyr's on Anniversary of Kakori Case | Patrika News
लखनऊ

काकोरी ट्रेन एक्शन की 97वीं जयंती, शहीदों को सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि, कहा क्रांतिकारियों को सालभर करेंगे याद

CM Yogi Tribute to Martyr’s on Anniversary of Kakori Case- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने काकोरी कांड (Kakori Kand) की 97वीं जयंती पर शहीदों को नमन किया। लखनऊ के काकोरी कांड स्मारक पर मुख्यमंत्री योगी ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व अपने मंत्रिमंडल के समक्ष काकोरी कांड के शहीदों को नमन किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

लखनऊAug 09, 2021 / 04:37 pm

Karishma Lalwani

CM Yogi Tribute to Martyr's on Anniversary of Kakori Case

CM Yogi Tribute to Martyr’s on Anniversary of Kakori Case

लखनऊ. CM Yogi Tribute to Martyr’s on Anniversary of Kakori Case. आजादी की लड़ाई के दौरान अंग्रेजों को मात देने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा आंदोलन चलाए गए। स्वतंत्रता सेनानियों ने 9 अगस्त 1925 में सहारनपुर से लखनऊ जा रही ट्रेन को काकोरी में लूटा था। तभी से इसे काकोरी कांड के नाम से जाना जाने लगा। लेकिन अब काकोरी कांड शब्द इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएगा क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने ट्रेन का नाम बदलकर काकोरी ट्रेन एक्शन कर दिया। उत्तर प्रदेश सरकार ने काकोरी कांड को अपमानजनक मानते हुए इसका नाम बदला है। आजादी से जुड़े दस्तावेजों में अब इसे इसी नाम से ही जाना जाएगा।
https://twitter.com/hashtag/UPCM?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काकोरी ट्रेन एक्शन की 97वीं जयंती पर शहीदों को नमन किया। स्मारक स्थल पर सीएम और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ मंत्रिमंडल के कई सहयोगियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन में 4600 रुपये की लूट का पर्दाफाश करने और क्रांतिकारियों को फांसी पर लटकाने के लिए अंग्रेजों ने 10 लाख रूपए खर्च किए थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हुकूमत की चूलें हिला देने वाली यह घटना युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा का श्रोत है।
अमृत महोत्सव के तहत प्रदेशभर में मनाया जाएगा आजादी का महोत्सव

मुख्यमंत्री ने कहा कि 12 मार्च को शुरू हुए अमृत महोत्सव की कड़ी में काकोरी ट्रेन एक्शन की 97वीं वर्षगांठ का आयोजन किया जा रहा है। राम प्रसाद बिस्मिल, राजेन्द्रनाथ लाहिड़ी, पण्डित राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खाँ, ठाकुर रोशन सिंह और चन्द्रशेखर आत्राद ने काकोरी कांड को अंजाम देकर 1856 में शुरू हुई आजादी की चिंगारी को ज्वाला में तब्दील कर दिया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देशभर में अमृत महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्रांतिकारियों का बलिदान हमें उनके आहुतियों की याद दिलाता है।
एक ही धर्म-राष्ट्रधर्म

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अमृत महोत्सव के तहत प्रदेशभर में आजादी का महोत्सव मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब दुनिया को यह एहसास कराने का वक्त आ गया है कि भारत किसी भी जाति, मजहब, क्षेत्र आदि से ऊपर उठकर केवल अपने धर्म के साथ जुड़ा है और वह धर्म है ‘राष्ट्रधर्म।’ हर भारतीय का यह दायित्व है कि हम देश की इस आजादी को हर हाल में सुरक्षित रखें। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को सभी क्रांतिकारियों के बलिदान व त्याग से प्रेरणा लेनी चाहये।

Home / Lucknow / काकोरी ट्रेन एक्शन की 97वीं जयंती, शहीदों को सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि, कहा क्रांतिकारियों को सालभर करेंगे याद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो