scriptजेवर एयरपोर्ट और डिफेंस कॉरिडोर के लिए सीएम योगी ने मांगा इजरायल का सहयोग | CM Yogi wants to tie up with Israel for Zevar airport defence corridor | Patrika News
लखनऊ

जेवर एयरपोर्ट और डिफेंस कॉरिडोर के लिए सीएम योगी ने मांगा इजरायल का सहयोग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी डिफेंस कॉरिडोर और पुलिस आधुनिकीकरण कार्यक्रम में इजरायल के साथ मजबूत भागीदारी पर जोर दिया है।

लखनऊJul 26, 2019 / 08:25 pm

Abhishek Gupta

Yogi

Yogi

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने यूपी डिफेंस कॉरिडोर (Defence Corridor) और पुलिस आधुनिकीकरण (Police modernisation) कार्यक्रम में इजरायल (Israel) के साथ मजबूत भागीदारी पर जोर दिया है। गुरुवार रात को लखनऊ में भारत के इजरायल राजदूत रॉन मलका (Ron Malka) के साथ हई बैठक में सीएम ने यूपी डिफेंस कॉरिडॉर और जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Jewar International Airport) जैसी परियोजनाओं में इजरायल के सहयोग का आग्रह किया। इसके अलावा, सीएम योगी ने राज्य पुलिस बल को आधुनिक बनाने और अल्ट्रा-मॉडर्न (Ultra-modern) पुलिस नियंत्रण कक्ष व कमांड सेंटर स्थापित करने में इज़राइल का सहयोग मांगा है।
ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मचारी बायोमेट्रिक मशीन को भी दे रहे चख्मा, ऐसे उठा रहे मुफ्त की सैलेरी, इस खबर से सरकारी तंत्र में मचा हड़कंप

दोनों देशों के प्रधानमंत्री के जरिए और मजबूत हुए रिश्ते- सीएम योगी
भारत और इजरायल के पुराने संबंधों को साझा करते हैं हुए सीएम योगी ने कहा कि राज्य इजरायल के साथ घनिष्ठ संबंध बनाना चाहता है, जिससे दोनों देशों के बीच आपसी बंधन को और मजबूत किया जा सके। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और इजरायल पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के जरिए दोनों देशों के संबंधों ने नई ऊंचाइयों को छुआ है। 16 जनवरी, 2018 को सीएम योगी ने नेतन्याहू की ताजमहल (Taj Majal) की यात्रा के दौरान आगरा में उनका स्वागत किया था।
ये भी पढ़ें- डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने निर्माण निगम अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

Yogi
इजरायल की विशेषज्ञता का प्रभावी ढंग से किया जा सकता है उपयोग- सीएम योगी

योगी आदित्यनाथ ने इस बात को रेखांकित किया कि यूपी कृषि, जल संरक्षण, पेयजल आपूर्ति, जल पुनर्चक्रण, सिंचाई और खाद्य प्रसंस्करण जैसे क्षेत्रों में इजरायल की विशेषज्ञता का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है। यही नहीं, उन्होंने अधिकारियों को इज़राइल मॉडल पर आधारित जल आपूर्ति पायलट परियोजना चलाने का निर्देश भी दे दिया है।
यूपी में फ्लैगशिप प्रोग्राम कार्यक्रम करना चाहचे हैं इजरायल राजदूत-

इस बीच, इजरायल के राजदूत ने कहा कि उनका देश अपना सहयोग देने और अत्याधुनिक तकनीकों को साझा करने के लिए तैयार है। उन्होंने इसको लेकर यूपी में फ्लैगशिप प्रोग्राम कार्यक्रम शुरू करने की इच्छा जताई। इस प्रोग्राम को बुंदेलखंड के बाद प्रदेश के दूसरे क्षेत्रों में भी बढ़ाया जाएगा। मलका ने कहा कि नवंबर में होने वाले वॉटर कॉन्फ्रेंस में भारत पर केंद्रित एक साइड इवेंट होगा। इसमें शामिल होने के लिए यूपी को आमंत्रित कर रहे हैं।
Yogi
सीएम योगी ने स्वीकार किया निमंत्रण-

मुख्यमंत्री ने इजराइल के राजदूत द्वारा इजराइल में सितंबर और नवंबर में डिफेंस और जल पर होने वाले अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया। उन्होंने कहा कि यूपी इसमें जरूर सहभागी बनेगा। गुरुवार को हुई बैठक में मुख्य सचिव डा. अनूप चंद्र पांडेय, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी व विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Home / Lucknow / जेवर एयरपोर्ट और डिफेंस कॉरिडोर के लिए सीएम योगी ने मांगा इजरायल का सहयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो