scriptनामांकन खत्म होने से 45 मिनट पहले कांग्रेस ने BJP उप मुख्यमंत्री के रिश्तेदार को बनाया मेयर उमीदवार | Congress nominates deputy cm dinesh sharma relative as mayor candidate | Patrika News
लखनऊ

नामांकन खत्म होने से 45 मिनट पहले कांग्रेस ने BJP उप मुख्यमंत्री के रिश्तेदार को बनाया मेयर उमीदवार

वोटर लिस्ट में नहीं था पुरानी कैंडिडेट का नाम

लखनऊNov 07, 2017 / 08:28 pm

Dikshant Sharma

Prema Awasthi

Prema Awasthi

लखनऊ. राजधानी लखनऊ में कांग्रेस ने अपना मेयर कैंडिडेट अंतिम समय बदल दिया। इस सूचना के बाद मंगलवार को नगर निगम मुख्यालय में नज़ारा देखने वाला था। नामांकन के आखिरी दिन कुल 45 मिनट पहले मिली इस जानकारी से कांग्रेस खेमे के आला नेताओं के माथे पसीने छूटने लगे। दरअसल कांग्रेस ने सोमवार को देर शाम मेयर पद के उमीदवार के तौर पर पूर्व आईएएस कुसुम शर्मा के नाम की घोषणा की थी। लेकिन नामांकन को सिर्फ 45 मिनट बचे थे जब ये सूचना मिली की कांग्रेस खेमे से नामांकन प्रेमा अवस्थी कर रही हैं। प्रेमा उस दौरान नमानकन शुरू भी कर चुकीं थी कि नामांकन स्थल पर पहुंची कुसुम शर्मा।
कांग्रेस के इस कदम से हाई-वोल्टेज ड्रामा शुरू हो गया। मामला यहीं तक सीमित नहीं रहा। कुछ देर पहले कांग्रेस कार्यकर्ता अनसुइया शर्मा ने भी नामांकन भरा और वो भी कांग्रेस पार्टी की ओर से। यानी दोपहर तीन बजे तक कांग्रेस की ओर से तीन नामांकन पत्र मिले।
कुसुम की बिगड़ी तबियत, निर्दलीय प्रत्याशी के वकील ने भारा अधूरा फॉर्म

नामांकन करने पहुंची कुसुम का नामांकन फॉर्म भी सही से नहीं भरा था। उनके पास न उनकी फोटो और न ही प्रस्तावक (उनके पति) की फोटो थी। कसुम के साथ आये कांग्रेस वकील भी उनके नामांकन फॉर्म को भरने में ज़्यादा दिलचस्प नहीं दिखे। यही कारण रहा कि निर्दलीय प्रत्याशी के साथ आये वकीलों के सहारे कुसुम ने फॉर्म भरना शुरू किया।
जानकारों का कहना था कि नामांकन करने आईं कुसुम शर्मा के डॉक्यूमेंट्स में थोड़ी कमी रही गई थी जिस कारण कांग्रेस ने पूर्व विधायक पुत्तु अवस्थी की पत्नी प्रेमा अवस्थी को अपना कैंडिडेट घोषित किया। फिर भी नामांकन किया गया। फिलहाल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अनसुइया के नामांकन में अधिकार पत्र नहीं था जबकि कुसुम का फॉर्म भी अधूरा था। कुसुम द्वारा अफ़िदैविड भी सबमिट नहीं किया जा सका। प्रथम दृष्टि में प्रेमा का फॉर्म सही रहा।
कुसुम ने किया बैकऑउट
कुसुम शर्मा ने कहा कि जब मुझे मालूम चला इस पूरे विवाद के बारे में तो मैने खुद ही बैकऑउट करने का फैसला लेलिया है। वैसे भी मेरा नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो अंततः मैं चुनाव नहीं लड़ पाऊँगी। मुझे कांग्रेस से कोई शिकायत नहीं है बस उन्हें थोड़ा पहले बता देना चाहिए था ताकि हम पूरी तैयारी कर लेते।
फाइनल हुईं प्रेमा
पार्टी की ओर से मुझे सुबह ही कहा गया कि मैं अपने डॉक्यूमेंट तैयार कर लूँ। मए पहले से ही मेयर पद के लिए चुनाव लड़ने की इच्छुक थी इसलिए मेरे डॉक्यूमेंट तैयार थे।
प्रेमा अवस्थी
-प्रेमा अवस्थी पूर्व विधायक पुत्तू अवस्थी की पत्नी हैं। अचानक हुए इस बदलाव पर एक कांग्रेस प्रवक्ता का कहना है ‌कि ऊपर से आए आदेश के चलते यह फैसला लिया गया है। वे उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा की रिश्तेदार हैं।
कुसुम शर्मा
-कुसुम शर्मा 2004 से 2012 तक कमिश्नर से लेकर एमडी तक रहीं लखनऊ में तैनात। पिता बैनाथ शर्मा जिला जज रहे हैं। प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर के करीबी।
अनसुइया शर्मा
-कांग्रेस की सक्रिय कार्यकर्ता हैं। महिला विंग में पदाधिकारी भी रही हैं। मेयर पद के लिए दावेदारी की थी लेकिन औपचारिक ऐलान में उनका ज़िक्र नहीं हुआ।

Home / Lucknow / नामांकन खत्म होने से 45 मिनट पहले कांग्रेस ने BJP उप मुख्यमंत्री के रिश्तेदार को बनाया मेयर उमीदवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो