सोमवार से यूपी के पांच और जिलों में लगेगी कोविड वैक्सीन, देखें लिस्ट

corona update in up- five more UP districts to have vaccination. यूपी के 5 और जिलों में सोमवार से कोविड वैक्‍सीन की सुविधा.

By: Abhishek Gupta

Published: 15 May 2021, 08:56 PM IST

लखनऊ. Corona vaccination in UP. उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus in UP) वैक्सीनेशन अभियान को और तेजी मिलने जा रही है। अब प्रदेश के पांच और जिलों में 18-44 वर्ष आयु के लोगों को कोविड वैक्सीन दी जाएगी। इसकी के साथ कुल 23 जिलों में यह अभियान जारी रहेगा। फिर कुछ ही दिनों में और जिलों में लोगों का टीकाकरण होगा। जिन पांच और जिलों में वैक्सीनेशन होगा उनमें चित्रकूट, आजमगढ़, मीरजापुर, गोण्‍डा और बस्‍ती शामिल हैं। सोमवार से यहां कोविड वैक्‍सीनेशन की सुविधा उपलब्‍ध होगी।

जहां महाराष्‍ट्र , दिल्‍ली समेत देश के तमाम राज्‍यों में वैक्‍सीनेशन का गति धीमे पड़ गई है, वहीं यूपी में बिना रुकाटव के यह अभियान जारी है। प्रदेश वैक्‍सीनेशन के मामले में पहले ही देश में नंबर वन चल रहा है। सीएम योगी सरकार प्रयास कर रहे हैं कि वैक्सीनेशन का आंकड़ा और तेजी से बढ़े।

ये भी पढ़ें- कोरोना से निपटने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट ने सराहा 'यूपी मॉडल', पूछा- यहां ऐसा करने पर विचार क्यों नहीं होता

इतने लोगों को लगी वैक्सीन-

45 वर्ष से अधिक और 18-44 आयु वर्ग के 11612525 लोगों को अब तक पहली डोज और 31,82,072 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। यूपी में अब तक 14794597 कोविड वैक्सीन एडमिनिस्टर किये गये हैं। 18 जिलों में चल रहे अभियान के तहत 18-44 आयु वर्ग के 365835 लोगों को कोविड सुरक्षा कवर दिया जा चुका है।

ये भी पढ़ें- नदियों में शव प्रवाह को लेकर सीएम योगी सख्त, एसडीआरएफ व जल पुलिस करेगी निगरानी, पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई

सीएम योगी बनाए हुए हैं नजर-
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ वैक्‍सीन अभियान पर खुद नजर बनाए हुए हैं। वैक्‍सीन की उपलब्‍धता बनाए रखने को लेकर सीएम का सबसे अधिक जोर है। योगी व्‍यक्तिगत रूप से भी इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। राज्‍य सरकार ने जहां कोविड वैक्सीन के संबंध में उसने ग्लोबल टेंडर जारी किया है, वहीं वैक्‍सीन की डोज मंगवाने के लिए राजकीय विमान का इस्‍तेमान भी कर रही है। सरकार की योजना 40 मिलियन डोज की उपलब्धता बनाकर रखने की है। लोगों को लगातार कोरोना का टीका लगता रहे इसके लिये सरकार ने वैक्सीन निर्माताओं को 20 करोड़ रुपये का एडवांस दिया है। इस बड़ी धनराशि से प्रदेश में एक करोड़ वैक्सीन मंगाई गई है। बच्चों के टीकाकरण को लेकर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गंभीर हैं । ग्रामीण क्षेत्रों में भी वैक्सीनेशन की रफ्तार को लगातार बढ़ाया जा रहा है।

coronavirus
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned