scriptयूपी में कोरोना वायरस पॉजिटिव की संख्या पहुंची 61, एक दिन में ही आए 10 नए मामले | Cororna positive cases jumps to 60 in UP | Patrika News
लखनऊ

यूपी में कोरोना वायरस पॉजिटिव की संख्या पहुंची 61, एक दिन में ही आए 10 नए मामले

कोरोना वायरस भारत में थर्ड स्टेज तरफ बढ़ रहा है। नोएडा में पांच नए कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज के मिलने से उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस पाजिटिव की कुल संख्या 56 हो गई है।

लखनऊMar 28, 2020 / 08:46 pm

Abhishek Gupta

corona

corona

लखनऊ. कोरोना वायरस भारत में थर्ड स्टेज तरफ बढ़ रहा है। नोएडा में पांच नए कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज के मिलने से उत्तर प्रदेश में शनिवार को दिन में कोरोना वायरस पाजिटिव की कुल संख्या 56 हो गई थी। तो वहीं शाम होते-होते मेरठ में चार तो वाराणसी में एक और व्यक्ति में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। जिस कारण अब कुल संख्या बढ़कर 61 हो गई है। केवल शनिवार के दिन कुल 10 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने से यूपी सरकार की चिंता बढ़ गई है। 23 मरीजों के साथ अब तक नोएडा में सबसे अधिक कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों की संख्या है। नोएडा उत्तर प्रदेश का ऐसा जिला हो गया है जहां सबसे अधिक कोरोना वायरस पाजिटिव मिलें हैं। नोएडा डीएम के आदेश पर कालोनी और सोसाइटी को सील कर दिया गया है।
उत्तर प्रदेश में बीते चार दिन यानि 25 मार्च से कोरोना वायरस पाजिटिव की संख्या तेजी से बढ़ रह है। 25 मार्च को 39 कोरोना वायरस पाजिटिव थे जिनका शनिवार 28 मार्च को कुल संख्या 61 हो गई है। जिसमें नोएडा में अब 23, आगरा के दस, लखनऊ के आठ, गाजियाबाद-मेरठ के पांच, पीलीभीत-वाराणसी के दो और लखीमपुर खीरी, बागपत, मुरादाबाद, कानपुर, जौनपुर व शामली के एक-एक संक्रमित शामिल हैं। शुक्रवार को 137 संदिग्ध लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया।
993 की रिपोर्ट आई निगेटिव :— यूपी में अभी तक कोरोनावायरस के 2114 संदिग्ध लोगों के नमूने विभिन्न लैब में जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इनमें 1993 संदिग्ध लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई। 71 की रिपोर्ट अभी आना बाकी है।
नोएडा में सख्ती :— नोएडा में शनिवार को पांच कोरोना वायरस पाजिटिव के केस में एक सेक्टर 44, दूसरा-128, तीसरा 37 और दो संक्रमित व्यक्ति दादरी के अच्छेजा गांव के रहने वाले हैं।जिलाधिकारी बीएन सिंह के आदेश पर कोरोना वायरस पाजिटिव सोसायटी/सेक्टर्स को 30 मार्च तक सील कर दिया गया है।
5 दिनों में करीब 46092 लोग चिन्हित :— उत्तर प्रदेश में अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ाने के साथ-साथ विदेश यात्रा से आए लोगों को चिन्हित करने का काम भी तेजी से किया जा रहा है। संयुक्त निदेशक डॉ. विकासेंदु अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार तक कोरानावायरस से प्रभावित देशों से आए 46092 यात्रियों की अब तक पहचान की गई। इनमें 4434 यात्रियों की शुक्रवार को पहचान की गई है। सभी को होम क्वांरटाइन में रखा गया है। 137 को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।
कुल 14 स्वस्थ घोषित :— संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ विकासेंदु अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 56 संक्रमित लोगों में से कुल 14 को स्वस्थ घोषित कर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। इनमें आगरा के सात, नोएडा के चार, गाजियाबाद के दो व लखनऊ का एक व्यक्ति शामिल है। अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों में अधिक से अधिक आइसोलेशन बेड व क्वारंटाइन बेड की व्यवस्था की जा रही है।
सोमवार तक होगी 12 लैब :— प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन ने बताया कि अस्पतालों में भर्ती 35 संक्रमितों की हालत स्थिर स्थिति में है। आठ परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं, जबकि झांसी में एक नई प्रयोगशाला जल्द ही काम करना शुरू कर देगी। 4,235 बेड आइसोलेशन वार्ड में तैयार हैं। क्वारंटाइन के लिए 6000 से अधिक बेड उपलब्ध हैं। सोमवार तक कोरोना की जांच के लिए लैब की संख्या बढ़ाकर 12 किए जाने की तैयारी की जा रही है। प्रयागराज, झांसी मेडिकल कॉलेज और लोहिया संस्थान को इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च आज कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के नमूने की जांच के लिए हरी झंडी दे देगा।
निजी अस्पताल टेकओवर :— राज्य सरकार लगातार कोरोना वायरस के मरीजों व संदिग्ध मरीजों के इलाज व जांच की सुविधा में लगातार इजाफा कर रही है। आइसोलेशन व क्वॉरंटाइन बेड बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक निजी अस्पतालों को भी अब टेकओवर किया जाएगा। अभी 24 निजी मेडिकल कॉलेज व 27 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में लगभग 11000 से अधिक बेड आरक्षित किए गए हैं और हर जिले में दो सीएससी में कोरोना अस्पताल बनाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो