scriptअब आयुष्मान से होगा कोरोना मरीजों का इलाज, राज्य सरकार ने गोल्डन कार्डधारकों को दी सुविधा, तय की इलाज की दर | covid-19 ayushman card beneficiaries will be treated with this yojana | Patrika News
लखनऊ

अब आयुष्मान से होगा कोरोना मरीजों का इलाज, राज्य सरकार ने गोल्डन कार्डधारकों को दी सुविधा, तय की इलाज की दर

कोरोना वायरस से ग्रसित मरीजों का इलाज अब आयुष्मान कार्ड योजना से होगा

लखनऊJun 02, 2020 / 03:23 pm

Karishma Lalwani

अब आयुष्मान से होगा कोरोना मरीजों का इलाज, राज्य सरकार ने गोल्डन कार्डधारकों को दी सुविधा, तय की इलाज की दर

अब आयुष्मान से होगा कोरोना मरीजों का इलाज, राज्य सरकार ने गोल्डन कार्डधारकों को दी सुविधा, तय की इलाज की दर

लखनऊ. कोरोना वायरस (Covid-19) से ग्रसित मरीजों का इलाज अब आयुष्मान कार्ड योजना (Ayushman Yojana) से होगा। आयुष्मान कार्ड धारक कोरोना पॉजिटिव मरीज सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में योजना के तहत इलाज हासिल कर सकेंगे। आयुष्मान कार्ड से कोरना मरीजों का इलाज करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने दरें तय की है। योजना का लाभ कामगारों और श्रमिकों को भी मिलेगा लेकिन शर्त यह रहेगी कि उनके पास आयुष्मान योजना का कार्ड होना चाहिए। बता दें कि योजना के लॉन्च होने से लेकर अब तक करीब 40 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं।
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने प्रदेश के सभी सीएमओ को आदेश जारी किया है। मुख्य कार्यपालक संगीता सिंह के मुताबिक कोरोना संक्रमित आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के लाभार्थियों के इलाज पर आने वाले खर्च की प्रर्तिपूति होगी। इसकी दरें घोषित कर दी गई हैं। आयुष्मान कार्डधारक अगर संक्रमण की चपेट में आते हैं तो तय दर के हिसाब से उनके इलाज का भुगतान होगा। कार्ड धारकों को कोरोना टेस्टिंग के लिए 2500 रुपये की प्रतिपूर्ति की जाएगी।
कोविड-19 अस्पताल में भी आयुष्मान कार्डधारकों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही आयुष्मान योजना के तहत उन्हीं का इलाज किया जा सकता है जो गोल्डन कार्डधारक हैं। अगर योजना के तहत तय लाभार्थी का गोल्डन कार्ड नहीं बना है, तो आरोग्य मित्र की मदद से महिला व पुरुष का गोल्डन कार्ड बनवाकर इलाज हासिल किया जा सकता है।
40 लाख लोगों के बने कार्ड

आयुष्मान योजना के तहत करीब 40 लाख लोगों के कार्ड बन चुका है। पांच लाख तक का निशुल्क बीमा कवर होने की वजह से हर महीने बड़ी संख्या में मरीज इस योजना का लाभ लेते हैं। मरीजों में कोरोना के संक्रमण के खतरे को देखते हुए अस्पतालों को केवल गंभीर मामलों में ही इलाज करने के लिए कहा गया था। अब योजना से जुड़े अस्पतालों को शेड्यूल इलाज भी शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं।
ये भी पढ़ें: योगी सरकार श्रमिकों को स्वरोजगार के लिए देगी डेढ़ से दो लाख का कर्ज़, एक लाख लोगों को मिलेगा फायदा

इलाज की तय दरें

– जनरल वार्ड (आइसोलेशन) में भर्ती संक्रमित पर प्रति शैया प्रति दिन 1800 रुपये
– हाईडिपेन्सी यूनिट में भर्ती संक्रमित पर प्रतिदिन 2700 रुपये
– आईसीयू में भर्ती संक्रमित मरीज पर प्रतिदिन 3600 रुपये
– वेन्टीलेटर पर भर्ती संक्रमित मरीज पर रोजाना 4500 रुपये

Home / Lucknow / अब आयुष्मान से होगा कोरोना मरीजों का इलाज, राज्य सरकार ने गोल्डन कार्डधारकों को दी सुविधा, तय की इलाज की दर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो