scriptकानपुर और लखनऊ से अब जम्मू-कश्मीर के लिए मिलेगी रोडवेज बस, उत्तराखंड भी सीधे कनेक्ट | direct bus service from uttar pradesh to jammu kashmir and uttrakhand | Patrika News

कानपुर और लखनऊ से अब जम्मू-कश्मीर के लिए मिलेगी रोडवेज बस, उत्तराखंड भी सीधे कनेक्ट

locationलखनऊPublished: Dec 20, 2017 07:43:29 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर के बीच बुधवार को पारस्परिक परिवहन समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

yogi adityanath
लखनऊ. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर के बीच बुधवार को पारस्परिक परिवहन समझौते पर हस्ताक्षर हुए। सीएम आवास पर आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री व जम्मू कश्मीर के परिवहन मंत्री मौजूद रहे। इस समझौते के बाद तीनों राज्यों की बस सेवाएं एक दूसरे के राज्यों में प्रवेश कर सकेंगी। यूपी रोडवेज अब यूपी के लोगों को जम्मू और उत्तराखंड के कई स्थानों तक की सफर कराएगा।
यूपी के कई शहरों से सीधी बस सेवा

समझौते के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस समझौते के बाद कानपुर और लखनऊ सीधे जम्मू से जुड़ जायेंगे। जम्मू-अलीगढ़, जम्मू-आगरा, मथुरा-कटरा, मुजफ्फरनगर-हरिद्वार-कटरा ऐसे मार्ग हैं जिनके जरिये यात्री अब सीधे एक दूसरी जगहों से जुड़ जायेंगे। उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के बीच तमाम ऐसे रुट हैं जिन पर अब लोगों को लम्बे चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सीएम ने कहा कि जब हम पर्यटन या परिवहन की बात करते हैं तो कोई एक यात्री एक जगह से दूसरी जगह नहीं जाता, वह अपने साथ सांस्कृतिक यात्रा को भी लेकर जाता है।
पश्चिम बंगाल में बनाएंगे यूपी भवन

सीएम ने कहा कि पर्यटन केंद्र सिर्फ मनोरंजन और आस्था के ही केंद्र नहीं है बल्कि राष्ट्रीय एकता के भी बेहद मजबूत आधार है। उत्तर प्रदेश के नागरिकों को अगर पर्यटन की दृष्टि से दूसरे राज्यों में स्थान मिले तो हम वहां यूपी भवन बनाना चाहेंगे जिससे यात्रियों को कोई दिक्कत न हो। यह समझौता अमरनाथ और बद्री नाथ को विश्वनाथ से जोड़ने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उत्तर प्रदेश के बहुत से यात्री पश्चिम बंगाल में गंगा सागर जाते हैं। हमने वहां की सरकार से अनुरोध किया है कि अगर वहां भूमि उपलब्ध हो जाये तो हम वहां यूपी भवन बनाना चाहेंगे।
तीनों राज्यों के परिवहन मंत्री रहे मौजूद

सीएम ने कहा कि अगर अन्य राज्य सरकारें हमारे पर्यटन स्थलों पर अपने पर्यटन भवन बनाना चाहेंगी तो हम उन्हें भूमि उपलब्ध कराएंगे जिससे पारस्परिक परिवहन और पर्यटन को बेहतर बनाया जा सके। कार्यक्रम के दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य , जम्मू कश्मीर के परिवहन मंत्री सुनील कुमार शर्मा, उत्तराखंड के परिवहन मंत्री यशपाल शर्मा, यूपी के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, यूपी के नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना सहित कई विभागीय अफसर मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो