जिलाधिकारी अचानक पहुंचे लालपुर गांव और फिर

महिला सशक्तिकरण व रोजगार के क्षेत्र में तेजी लाने के दिये निर्देश

By: Ritesh Singh

Published: 23 May 2020, 08:15 PM IST

लखनऊ। COVID-19 को ध्यान में रखते हुए बेरोजगार लोगाें को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी Abhishek Prakash ने Mohanlalganj के लालपुर गांव का निरीक्षण किया। सबसे पहले Collector ने गांव के आदर्श पंचायत सचिवालय पहुंचे। यहां पर CCTV cameras व पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाकर COVID-19 के दृष्टिगत पूरे गांव की निगरानी की जा रही थी। स्वयं भी पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से सभी ग्रामवासियों से संवाद स्थापित किया। लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क, निजी स्वच्छता व समाजिक दूरी के विषय में विस्तार से बताया। पंचायत घर पर Collector ने हरितालिका स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों से वार्ता भी की।
इस समूह द्वारा निष्प्रयोज्य कूड़े के निस्तारण,जैविक खाद के उत्पादन तथा उद्यानीकरण के क्षेत्र में प्रशंसनीय कार्य किया गया था। जिलाधिकारी ने स्वयं सहायता समूह के संचालित केेन्द्र को भी देखा और यहां पर बनाये गये कम्पोस्ट को व्यापक स्तर पर कृषि विपणन विभाग के माध्यम से बाजारों तक बिक्री हेतु उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

महिला स्वयं सहायता समूह के उत्कृष्ट कार्य को देखते हुये Collector ने सद्भावना समिति के माध्यम से 11,000/- रूपये की प्रोत्साहन राशि का चेक स्वयं सहायता समूह को दिये जाने की घोषणा की और स्वयं सहायता के सभी सदस्यों को आवश्यकतानुसार मास्क व अन्य सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। गांव में CCTV, जन सुविधा केन्द्र, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, रोजगार सृजन व निगरानी समिति द्वारा अच्छा कार्य पाये जाने पर ग्राम प्रधान ज्ञानेन्द्र सिंह को प्रशस्ति पत्र दिये जाने के निर्देश Mohanlalganj उप जिलाधिकारी को दिये।
उन्होंने ने निगरानी समिति के सदस्यो से भी वार्ता की और यहां पर बाहर से आये लोग जिन्हें होम क्वारंटाइन में रखा गया है ,उसका रिकार्ड भी देखा। कुल 05 लोगों में से 03 लोगों का क्वारंटाइन समय पूरा हो चुका था, जबकि 2 लोेग अभी भी होम क्वारंटाइन में पाये गये। Collector ने Home quarantine किये गये लोगों के घरों को चिन्हित करने के साथ ही निगरानी करने के निर्देश निगरानी समिति के सदस्यों को दिये। साथ ही यहां पर लोगों की समस्याओं को भी सुना और विशेषकर राशन कार्ड सम्बन्धी सभी समस्याओं के तत्काल निस्तारण हेतु खण्ड विकास अधिकारी को सख्त निर्देश भी दिये। निरीक्षण के दौरान मोहनलालगंज उप जिलाधिकारी पल्लवी मिश्रा भी उपस्थित थी।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned