घरेलू उड़ानें बहाल, लखनऊ से अहमदाबाद के लिए उड़ी पहली फ्लाइट

- 25 मई से पूरे देश में घरेलू उड़ानें बहाल

- लखनऊ से अहमदाबाद उड़ी पहली फ्लाइट

By: Karishma Lalwani

Updated: 25 May 2020, 09:49 AM IST

लखनऊ. लॉकडाउन के चलते करीब दो महीने तक बंद पड़ी घरेलू उड़ानें (Domestic Flights) आज (25 मई) से बहाल हो चुकी हैं। पहली उड़ान लखनऊ एयरपोर्ट से इंडिगो फ्लाइट ने अहमदाबाद के लिए भरी। पहली उड़ान इंडिगो की 6ई 0142 सुबह 5:35 बजे अहमादाबाद के लिए उड़ान भरी। इस दौरान लखनऊ एयरपोर्ट पर कोविड-19 के दिशा निर्देशों के तहत पूरी सावधानियां बर्ती गईं।

लखनऊ एयरपोर्ट से करीब 27 उड़ानों को मंजूरी मिली है। इनमें दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद और बंगलुरु की उड़ानें शामिल हैं। लेकिन फ्लाइ बुकिंग अब पहले की तरह आसान नहीं रह गई। लॉकडाउन के नियम का पालन करते हुए कई सारे बदलाव किए गए हैं। केवल उन यात्रियों की टिकट बुक हो रही है जो कोरोना संक्रमित या संदिग्ध नहीं हैं। एयरपोर्ट पर भी चेकिंग को लेकर सावधानी बरती जा रही है। किसी भी तरह की लापरवाही से बचने के लिए एक-एक यात्री की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है।

दो घंटे पहले पहुंचना होगा एयरपोर्ट

डीजीसीए ने कुल 448 उड़ानों को मंजूरी दी है। एयरपोर्ट पर यात्रियों के आने जाने से लेकर हर तरह के नियम में कुछ बदलाव किए गए हैं, जिनका सख्ती से पालन किया जाना अनिवार्य है। यात्रियों को दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा। यहां उनके लगेज को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद मेडिकल टीम उनकी स्क्रीनिंग करेगी। एयरपोर्ट के घरेलू टर्मिनल के बाहर 5 मैगापिक्सल का एक कैमरा लगा दिया गया। इस कैमरे से आने वाले यात्रियों की आईडी, टिकट की जांच भीतर बैठे सीआईएसएफ के सुरक्षा कर्मी कर सकेंगे। काउंटर पर यात्रियों को पहले एक घोषणापत्र भरना होगा। इसके बाद उनको बोर्डिंग पास दिए जाएंगे। अरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी है। यदि ऐप में यात्री का नाम लाल घेरे में आया या स्क्रीनिंग के दौरान कोविड-19 के लक्षण दिखे तो उनको यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस की रोकथाम में मददगार साबित हो रहा आरोग्य सेतु ऐप, 82 मरीजों में संक्रमण का लगा पता

Indigo flight
Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned