scriptबी चंद्रकला और सपा एमएलसी के खिलाफ ईडी ने दर्ज कराया मुकदमा | ED registered report on B. chandrakala in Mining matter | Patrika News
लखनऊ

बी चंद्रकला और सपा एमएलसी के खिलाफ ईडी ने दर्ज कराया मुकदमा

खनन मामले में ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया।
 

लखनऊJan 17, 2019 / 06:41 pm

Ashish Pandey

लखनऊ. खनन मामले में आईएएस बी. चंद्रकला के ठिकानों पर सीबीआई छापे के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सीबीआई को आधार बनाकर आईएएस बी. चंद्रकला और सपा एमएलसी रमेश मिश्रा समेत 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। प्रवर्तन निदेशालय आरोपितों को नोटिस भेजकर पूछताछ की तैयारी कर रही है। ईडी ने सीबीआई की प्राथमिकी में उल्लिखित कुछ नौकरशाहों और राजनेताओं के खिलाफ धनशोधन (मनी लांड्रिंग) रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है। अब आईएएस बी. चंद्रकला समेत कई लोगों की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।
एफआईआर में सपा-बसपा नेताओं के नाम

सीबीआई ने भारतीय दंड संहिता और भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत कुछ जाने-माने व कुछ अज्ञात सरकारी कर्मचारियों व अन्य सहित 11 लोगों के खिलाफ दो जनवरी को एक मामला दर्ज किया था, जिसके बाद यह जानकारी सामने आई है। एजेंसी ने आईएएस बी. चंद्रकला, खनिक आदिल खान, भूवैज्ञानिक/खनन अधिकारी मोइनुद्दीन, समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता रमेश कुमार मिश्रा, उनके भाई दिनेश कुमार मिश्रा, राम आश्रय प्रजापति, हमीरपुर के खनन विभाग के पूर्व क्लर्क संजय दीक्षित, उनके पिता सत्यदेव दीक्षित और रामअवतार सिंह के नाम प्राथमिकी में शामिल किए हैं। संजय दीक्षित ने 2017 विधानसभा चुनाव बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर लड़ा था।
अखिलेश ने लगाया आरोप
अखिलेश यादव ने सीबीआई जांच के दायरे में आने के बाद केंद्र सरकार पर आरोप लगाया था। कहा था कि गठबंधन को रोकने के लिए सीबीआई का इस्तेमाल किया जा रहा है। कहा था, ‘अब हमें सीबीआई को बताना पड़ेगा कि गठबंधन में हमने कितनी सीटें वितरित की हैं। मुझे खुशी है कि कम से कम बीजेपी ने अपना रंग दिखा दिया है। इससे पहले कांग्रेस ने हमें सीबीआई से मिलने का मौका दिया था और इस बार बीजेपी, जिसने हमें ये मौका दिया है।
ये लोग हैं जांच के दायर में
सीबीआई सूत्रों के मुताबिक अवैध खनन मामले में अब तक आदिल खान, आईएएस अधिकारी बी. चंद्रकला, माइनिंग ऑफिसर मोइनुद्दीन, एमएलसी रमेश मिश्रा के अलावा माइनिंग क्लर्क आश्रय प्रजापति, अंबिका तिवारी, राम अवतार सिंह और उसके रिश्तेदारों समेत संजय दीक्षित आरोपी हैं। सीबीआई ने अवैध बालू खनन की जांच के संबंध में चर्चित आईएएस अधिकारी बी. चंद्रकला के आवास सहित दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी।

Home / Lucknow / बी चंद्रकला और सपा एमएलसी के खिलाफ ईडी ने दर्ज कराया मुकदमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो