scriptइलेक्ट्रिक बस के बाद अब इलेक्ट्रिक ऑटो -टैंपो का भी लीजिए मचा, जल्द होगी सड़कों पर | electric auto will run soon in city | Patrika News
लखनऊ

इलेक्ट्रिक बस के बाद अब इलेक्ट्रिक ऑटो -टैंपो का भी लीजिए मचा, जल्द होगी सड़कों पर

इलेक्ट्रिक बस के बाद अब इलेक्ट्रिक ऑटो -टैंपो का भी लीजिए मचा, जल्द होगी सड़कों पर

लखनऊMar 18, 2019 / 01:02 pm

Ruchi Sharma

auto tempo

इलेक्ट्रिक बस के बाद अब इलेक्ट्रिक ऑटो -टैंपो का भी लीजिए मचा, जल्द होगी सड़कों पर

लखनऊ. शहर में बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने की कवायद के बीच एक अच्छी खबर है। बसों, ऑटो-टैंपो से निकलने वाले धुएं से होने वाले प्रदूषण से शीघ्र ही राजधानी वासियों को निजात मिलने वाली है। पर्यावरण में बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने में इलेक्ट्रिक बसों चलाई गई। अब इलेक्ट्रिक ऑटो-टैंपो (विक्रम) चलाने की तैयारी की जा रही है। कंपनी ने इसके पंजीकरण के लिए ट्रांसपोर्ट नगर स्थित संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय (आरटीओ) में आवेदन किया है। इनके संचालन से जहां सीएनजी की खपत कम होगी, वहीं यात्रियों को ध्वनि प्रदूषण से राहत मिलेगी।
हालांकि सीएनजी ऑटो-टैंपो के सापेक्ष इनकी कीमत कुछ अधिक है। ऑटो-टैंपो की कीमत क्रमश 3.50 लाख और आठ लाख रुपये बताई जा रही है। इन्हें चार्ज होने में तीन घंटे का समय लगेगा और एक बार की चार्जिंग में 100 किमी से अधिक दूरी तक चलेगा। आरटीओ, लखनऊ परिक्षेत्र परिवहन विभाग अशोक कुमार सिंह का कहना है कि इलेक्ट्रिक ऑटो-टैंपो चलाने के लिए एक कंपनी ने आवेदन किया है। परिवहन अधिकारियों के द्वारा इसकी संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है।

संभागीय परिवहन कार्यालय के एक अधिकारी के मुताबिक इलेक्ट्रिक ऑटो-टैंपो को चार्ज करने वाली बैटरी महंगी है। वाहनों की कीमत में लगभग 40 फीसदी लागत यानी दो से तीन लाख रुपये बैटरी चार्जिंग सिस्टम के शामिल हैं।
परमिट लेने की नहीं होगी जरूरत

इलेक्ट्रिक ऑटो-टैंपो खरीदने के बाद मालिकों को उसका संचालन कराने के लिए परमिट की जरूरत नहीं पड़ेगी। मालिकों को ई-रिक्शा की तर्ज पर आरटीओ में महज पंजीकरण करना होगा। हालांकि ड्राइविंग लाइसेेंस जरूरी है।

Home / Lucknow / इलेक्ट्रिक बस के बाद अब इलेक्ट्रिक ऑटो -टैंपो का भी लीजिए मचा, जल्द होगी सड़कों पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो