scriptअब खुद बना सकेंगे अपना बिजली बिल, बस करना होगा यह आसान काम | Electricity Bill genrate from home UPPCL MVVNL | Patrika News
लखनऊ

अब खुद बना सकेंगे अपना बिजली बिल, बस करना होगा यह आसान काम

उपभोक्ता इन पोर्टलों www.uppcl.org, Uppclonline.com और mvvnl.in के जरिए बिल बना सकते हैं…

लखनऊFeb 26, 2020 / 09:57 am

नितिन श्रीवास्तव

 अब खुद बना सकेंगे अपना बिजली बिल, बस करना होगा यह आसान काम

अब खुद बना सकेंगे अपना बिजली बिल, बस करना होगा यह आसान काम

लखनऊ. बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर है। अब आपको अपने बिजली के लिए न तो मीटर रीडर की जरूरत है और न ही बिजली ऑफिस जाने की जरूरत। अब उपभोक्ता खुद ही घर बैठे अपना बिजली बिल बना सकेंगे। दरअसल मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के तहत आने वाले 19 जिलों के शहरी क्षेत्र के चार किलो वाट की लोड के घरेलू उपभोक्ता अब आसान किस्त योजना के तहत सर चार्ज की छूट पाने के लिए घर बैठे ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं। उपभोक्ता ऑनलाइन पंजीयन कर खुद ही बिजली बिल की किश्त भी बनाकर उसका ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। इस काम के लिए उपभोक्ताओं को अब कार्यालयों में भटकने की जरूरत नहीं है। उपभोक्ता इन पोर्टलों www.uppcl.org, Uppclonline.com और mvvnl.in के जरिए बिल बना सकते हैं।

लागू हुई नई व्यवस्था

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम ने उपभोक्ताओं के लिए यह नई नई व्यवस्था लागू कर दी है। निगम के प्रबंध निदेशक सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि आसान किस्त योजना की तर्ज पर अब लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर, बाराबंकी, अयोध्या, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर, अमेठी, सुल्तानपुर, बरेली, शाहजहांपुर, बदायूं और पीलीभीत जनपद के शहरी क्षेत्र में रहने वाले उपभोक्ता निगम के पोर्टल पर विद्युत बिल चुकाने के लिए बिल की किस्त बनाकर छूट पाने के लिए खुद ही पंजीयन कर सकते हैं।

ऐसे बनेगी किस्त

वहीं अधिशासी अभियंता आरके श्रीवास्तव ने बताया कि पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन करने के लिए वर्कशीट फीड करेंगे तो पंजीयन शुल्क भरना होगा। यह पंजीयन शुल्क बाकी बिल से 30 अक्टूबर 2019 तक का सर चार्ज घटाने के बाद अवशेष रकम होगी। उपभोक्ता जब ऑनलाइन पंजीयन शुल्क जमा करेगा तो उसके बाद बिल को किस्त में भरने का एकमुश्त या 12 किस्त में भुगतान का विकल्प खुल जाएगा। इस विकल्प को खुद ही उपभोक्ता चुन सकता है। वैसे उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सिस्टम बिल के किस्त की रकम खुद ही जनरेट भी कर देगी। जिससे गणना का मिलान कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो