scriptयोगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट दुधवा पार्क को मिला कर्नाटक से ‘जंबो’ तोहफा, भेजे जाएंगे 11 हाथी | eleven elephants to be sent from karnataka to dudhwa national park | Patrika News
लखनऊ

योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट दुधवा पार्क को मिला कर्नाटक से ‘जंबो’ तोहफा, भेजे जाएंगे 11 हाथी

अब सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोेजेक्ट जंबो को मिलेगा कर्नाटक की सरकार का तोहफा

लखनऊApr 04, 2018 / 04:05 pm

Mahendra Pratap

elephant
लखनऊ. योगी आदित्यनाथ के करीबी प्रोजेक्टस में से एक दुधवा नैशनल पार्क कर्नाटक के सीएम द्वारा तोहफा मिलने वाला है। ये तोहफा होगा 11 हाथियों को दुधवा नैशनल पार्क भेजे जाने का। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में यूपी सरकार के लिए कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया द्वारा ‘जंगल राज’ शब्द के इस्तेमाल किए जाने के बावजूद वहां की सरकार ने योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘जंबो’ के लिए तोहफा भेजने का फैसला किया है। कर्नाटक से 11 हाथियों को यूपी के दुधवा नैशनल पार्क से भेजा जाएगा।
योगी सरकार को मिला कर्नाटक से तोहफा

कर्नाटक की सरकार ने नागरहोल नेशनल पार्क और बंदीपुर टाइगर रिसर्व से 11 प्रशिक्षित हाथियों को दुधवा नैशनल पार्क भेजने का फैसला किया है। बिना किसी लेनदेन के इस मुफ्त की अदला बदली की यह पहल केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्रालय द्वारा की गयी है। सारे प्रशिक्षित हाथी 20 अप्रैल तक यूपी पहुंच जाएंगे। किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए यूपी टूरिज्म एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (UPSTDC) की तरफ से विशेष इंतजाम किए गए हैं।
यूपी टूरिज्म एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के प्रबंध ने बताया कि भेजे गए सभी हाथियों को बड़े ट्रक में लाया जाएगा। 5-7 दिन में ये काम पूरा कर लिया जाएगा और इसमें पशु चिकित्सक और दोनों प्रदेश के हैंडलर्स मौजूद रहेंगे।
विश्व स्तर पर ले जाना है दुधवा पार्क को

सीएम योगी आदित्यनाथ के दिल के करीब दुधवा पार्क को करानाटक सीएम का तोहफा मिलेगा। योगी आदित्यनाथ इस पार्क को विश्व स्तरीय इको टूरिज्म केंद्र के तौर पर विकसित करना चाहती है। इसके लिए उन्होंने वन और पर्यटन अधिकारियों को निर्देश भी दिया है।
क्या कहा दुधवा पार्क के डेप्युटी डायरेक्टर ने

दुधवा पार्क के डेप्युटी डायरेक्टर महावीर कौजलागी ने कहा कि कर्नाटक से 11 हाथी ले जाए जा रहे हैं। इसमें से दो नर हैं। इससे पार्क में हाथियों की संख्या बढ़ कर 24 हो जाएगी। उनके आने से यहां काफी सुविधा भी हो जाएगी, जिसमें बारिश के मौसम में वन की पेट्रोलिंग करना भी शामिल है।

Home / Lucknow / योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट दुधवा पार्क को मिला कर्नाटक से ‘जंबो’ तोहफा, भेजे जाएंगे 11 हाथी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो