मेगा टीकाकरण महाअभियान: ग्रामीणों को घर से सेंटर तक मुफ्त में पहुंचाएंगी बसें

Free buses for villagers vaccination in UP. बसें सुदूर गांवों-मजरों से लाभार्थियों को लेकर सीएचसी या तहसील में बनाए गए मेगा वैक्सीनेशन केन्द्र तक आएंगी। उसके बाद उन्हें वापस घर भी पहुंचाएंगी।

By: Abhishek Gupta

Published: 06 Jun 2021, 03:51 PM IST

लखनऊ. अब ग्रामीणों कोे वैक्सीनेशन (Vaccination) के लिए बसों से नि:शुल्क शहरों में स्थित केंद्रों तक लाया जाएगी। सात जून सोमवार से इसकी शुरूआत होगी। इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium), छोटा इमामबाड़ा (Chota Imambada) और केडी सिंह बाबू स्टेडियम में मेगा वैक्सीनेशन की सफलता के बाद अब ग्रामीण इलाकों में इस तरह का अभियान चलाया जाएगा। लखनऊ के जिला प्रशासन ने पांचों तहसीलों के एसडीएम को इस अभियान के प्रारूप के बारे में जानकारी दे दी गई है। मेगा वैक्सीनेशन अभियान के तहत शहरों में महिलाओं, वृद्धजनों व दिव्यांगजनों के लिए बसें चलाई गई थीं, अब उसी तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों में भी बसें चलेंगी। ये बसें सुदूर गांवों-मजरों से लाभार्थियों को लेकर सीएचसी या तहसील में बनाए गए मेगा वैक्सीनेशन केन्द्र तक आएंगी। उसके बाद उन्हें वापस घर भी पहुंचाएंगी।

ये भी पढ़ें- यूपी के सभी जिला अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं शुरू, 75 जिलों में सीरो सर्वे भी आरंभ

'पिंक बूथ' की भी होगी शुरूआत-

वैक्सीनेशन अभियान में सोमवार से महिलाओं को वरियता देते हुए पिंक बूथ की शुरुआत की जाएगी। प्रदेश के सभी 75 जिलों में पिंक बूथ स्थापित किए जाएंगे, जहां पर केवल महिलाओं का वैक्सीनेशन होगा और केवल इसमें महिला कर्मचारी की तैनात होगी। महिलाओं को सुरक्षित तरीके से वैक्सीनेशन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिंक बूथ लगवाने के निर्देश दिए हैं। टीम-9 संग बैठक में इस पर फैसला लिया गया। इससे पहले यूपी सरकार ने 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों को टीकाकरण में वरीयता दी थी। संभावित कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों के प्रभावित होने की चेतावनी के चलते यह कदम उठाया गया था। वहीं सबसे पहले 45 आयु वर्ग से ऊपर के बुजुर्गों के लिये टीकाकरण की शुरुआत की गई थी। अब वर्तमान में कोविड संक्रमण से महिलाओं को बचाने के लिये यह अभियान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। प्रदेश के प्रत्येक जनपद में महिलाओं को सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिये विशेष तैयारी हो गई है।

ये भी पढ़ें- प्रतिदिन लाखों जरूरतमंदों को मुफ्त भोजन करा रही योगी सरकार

प्रशिक्षु विद्यार्थियों को किया जा रहा प्रशिक्षित-
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वृहद स्तर पर प्रदेश में चल रहे टीकाकरण अभियान को गति देने के लिये नर्सिंग कॉलेजों के प्रशिक्षु विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने के लिये कहा है। इस सप्ताह से टीकाकरण के लिये उनका प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned